पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घटना:तेंदुआ घर में घुसा, कमरे में घुसने पर बाहर से लगा दी कुंडी, छह घंटे रहा कैद, पिंजरा लगाकर पकड़ा

राजसमंद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खमनाेर में सायाें का खेड़ा ग्राम पंचायत के कुम्हारिया गांव की घटना

खमनाेर में सायाें का खेड़ा ग्राम पंचायत की भागल कुम्हारिया की गुर्जर बस्ती में गुरुवार तड़के दाे साल का तेंदुआ शिकार के लिए एक छलांग लगाकर घर में घुस गया। इस पर शाेर मचाने पर परिजन जागे ताे तेंदुआ कमरे में घुस गया। पीछे से लाेगाें ने कमरे काे बंद कर दिया।

तेंदुआ करीब 6 घंटे तक कमरे में बंद रहा। इसके बाद वन विभाग की टीम माैके पर पहुंची और कमरे के बाहर पिंजरा लगाया। तेंदुआ पिंजरे में आने के बाद लाेगाें ने राहत की सांस ली। तेंदुए का रेस्क्यू करने में विभाग की टीम काे आधे घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी। बताया कि सायाें का खेड़ा कुम्हारिया में गुर्जर बस्ती में 2 साल का एक तेंदुआ सुबह 3.30 बजे मोहनलाल गुर्जर के घर में 10 फीट लंबी छलांग लगाकर घर में घुस गया। इस दाैरान तेंदुआ टीन शेड पर कूदा। इस पर बरामदे में साे रहे चंपालाल जाग गए और हल्ला मचाया।

चिल्लाने की आवाज से माेहनलाल गुर्जर भी जाग गया। इस दाैरान माेहनलाल लट्ठ लेकर बाहर आया ताे तेंदुआ घर से बाहर निकलने के लिए भागने के लिए इधर-उधर दाैड़ने लगा और माेहनलाल के कमरे में घुस गया। गनीमत रही कि कमरे में काेई नहीं था। इस पर चंपालाल ने कमरे काे बाहर से बंद कर दिया। सूचना पर सरपंच पति बंटी पुराेहित माैके पर पहुंचे और वन विभाग काे सूचना दी।

आधे घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ में आया तेंदुआ
गुरुवार तड़के तेंदुआ सुबह साढ़े तीन बजे कमरे में कैद कर लिया। सुबह 7 बजे उड़न दस्ते और नाथद्वारा रेंज के कर्मचारियों काे सूचना मिलने के बाद मौके पर मौजूद एसईएफ के जवान तेंदुए का रेस्क्यू करने पहुंचे। जिन्हाेंने पिंजरे काे कमरे के बाहर लगाया।

जैसे ही कमरे के दरवाजे काे खाेला तेंदुआ पिंजरे में आ गया। रेस्क्यू की यह कार्रवाई आधे घंटे तक चली। विभाग से नाथद्वारा रेंजर माेहम्मद इस्माइल, राजसमंद से एसीएफ राजेश मेहता, उड़नदस्ते के रेंज ऑफिसर मांगीलाल भील, सहायक वनपाल तुलसीराम कुमावत, गार्ड माेनिका पालीवाल की टीम ने रेस्क्यू किया। जिसे रेस्क्यू कर जंगल में छाेड़ा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें