पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन क्षमतावर्धन प्रशिक्षण:ऑनलाइन प्रशिक्षण में किशोरियों को जीवन कौशल के बारे में बताया

राजसमंद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजसमंद जन विकास संस्थान और राजसमंद महिला मंच का तीन दिवसीय ऑनलाइन क्षमतावर्धन प्रशिक्षण महिला विकास केंद्र सोमनाथ चौराहे पर हुआ। प्रशिक्षण में खमनोर, रेलमगरा, भीम, केलवाडा, राजसमंद ब्लॉक से 30 किशोरी बालिकाओं ने भाग लिया। बताया गया कि कोरोनाकाल होने के कारण बालिकाओं के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ा है।

स्कूल नहीं जाने के कारण बालिकाओं पर घर के कामों की जिम्मेदारी ज्यादा आ गई और बाल-विवाह भी हो गए। इस कारण बालिकाओं के नियमित स्कूलाें में प्रवेश कम हुए हैं। स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ा है।

इसमें उनके मानसिक स्वास्थ्य को भी देखने की जरूरत बताई। वैदेही और आशा ने बतौर ट्रेनर मुम्बई से तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक दिया। कार्यशाला का मुख्य एजेंडा दैनिक जीवन कौशल, नकारात्मक और सकारात्मक, व्यक्तिगत विकास, समय प्रबंध, मेडिटेशन और योगा, क्रोध प्रबंधन, डर प्रबंधन, नेतृत्व कौशल विषय पर बालिकाओं की समझ विकसित कर उनके जीवन जीने, सपने देखने, उनको पूरा करने में या अपनी जिंदगी के उद्देश्य को प्राप्त करने के बारे में बताया।

इस पर बालिकाओं से कार्य योजना बनवाई और हर बालिका को अपने प्रतिदिन के काम में 5-5 लाइन लिखनी है। अपनी जिंदगी को उल्लास और उत्साह से जीने के लिए प्रेरित किया। प्रशिक्षण में गांव से बालिकाओं को प्रशिक्षण केंद्र तक लाने और व्यवस्थाएं बनाने में ममता सोनी, जमना चौहान, हरिता, लता खींची, ललिता शर्मा, हिमांगिनी, कांता रावत, उषा रेगर ने सहयोग दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें