पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा युक्त अस्पताल बनाया गया:दरीबा में जिंक ने जर्मन तकनीक से बनवाया सौ बेड का कोविड अस्पताल, कलेक्टर ने किया उद्घाटन

राजसमंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वेदांता हिन्दुस्तान जिंक की ओर से दरीबा में अत्याधुनिक तकनीक के 100 बेड वाले कोविड अस्पताल का कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल, एसपी सुधीर चौधरी, हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने उद्घाटन किया। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की ओर से महामारी से राहत के लिए जर्मन तकनीक से डीएवी स्कूल के खेल मैदान में लगभग 8000 वर्गमीटर एरिया में बने 2500 वर्गमीटर एयरकंडीशन डोम में 20 बेड आइसीयू और 80 बेड ऑक्सीजन सुविधा युक्त अस्पताल बनाया गया है।

ऐसे समय में जब दुनिया के विशेषज्ञ कोविड की तीसरी लहर के बारे में अपनी आशंकाएं व्यक्त कर रहे हैं। संभावित आने वाले खतरे से राहत व बचाव के लिए अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं वाले वेदांता केयर्स फिल्ड अस्पताल की अनूठी पहल की गई है। यह अस्पताल राजसमंद के अलावा चित्तौड़गढ़, उदयपुर जिले के समीपस्थ गांवों के लिए भी उपयोगी साबित होगा।

जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा, वेदांता समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने कहा कि वेदांता समूह इस आपदा के समय में राष्ट्र के साथ है। उपनिदेशक चिकित्सा विभाग उदयपुर पंकज गौड़, राजसमंद सीएमएचओ प्रकाश चंद्र शर्मा, एसडीएम मनसुख राम डामोर, बीडीओ बीएल विश्नोई, थानाधिकारी भरत योगी आदि मौजूद थे। जिंक की हेड सीएसआर अनुपम निधी ने आभार जताया।

फिल्ड अस्पताल में हेपा फिल्टर का उपयोग : यह हॉस्पिटल विश्व स्तरीय तकनीकों से लैस है। वायरस के वायु संचरण को रोकने के लिए फिल्ड अस्पताल में हेपा फिल्टर का उपयोग किया गया है। यह तकनीक हवा को 99.99 प्रतिशत शुद्धता तक फिल्टर करते हुए वायु जनित बैक्टीरिया और संक्रमण के प्रसार का मुकाबला करती है। हिन्दुस्तान जिंक अनवरत ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराएगी।

खबरें और भी हैं...