आगरा में महामारी का प्रकोप:डेंगू के एक्टिव मरीज हुए 16, 40 संदिग्धों का भी इलाज, दस दिन बाद कोरोना के दो नए मामले

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आगरा के एस एन मेडिकल कालेज के डेंगू वार्ड में भर्ती मरीज - Dainik Bhaskar
आगरा के एस एन मेडिकल कालेज के डेंगू वार्ड में भर्ती मरीज

आगरा मंडल में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजनगरी आगरा में जहां एक्टिव मरीजों की संख्या अब 16 पहुंच गई है तो वहीं, संदिग्ध 40 मरीजों का भी इलाज किया जा रहा है। इन सबके बीच दस दिनों बाद आज कोरोना के दो नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। गनीमत है कि शहर में अभी तक डेंगू से किसी की जान नहीं गयी है। स्वास्थ्य विभाग ने महामारी से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

दस दिन बाद कोरोना के दो नए मरीज

जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार आगरा में 25750 पॉजिटिव केस आये हैं। इनमें से 458 की मौत हुई है। अब तक कुल 1675503 की जांच की गई है और वर्तमान में 7 एक्टिव केस हैं। इनमें से आज दस दिनों के बाद दो नए केस सामने आए हैं। जिलाधिकारी ने लोगों को साफ सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है।

एसएन मेडिकल में बढ़ी मरीजों की संख्या
एसएन मेडिकल में बढ़ी मरीजों की संख्या

स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारी

सीएमओ अरुण कुमार ने बताया है कि कोविड जांच के लिए पहले से हर स्वास्थ्य केंद्र और स्मारकों व रेलवे स्टेशनों पर इंतजाम किए हुए हैं। डेंगू को देखते हुए हर स्वास्थ्य केंद्र पर जांच किट उपलब्ध करा दी गयी है। हर स्वास्थ्य केंद्र पर दस बेड की अलग व्यवस्था की गई है। एसएन और जिला अस्पताल में 30 बीएड का पैडरिक वार्ड बनाया गया है। एसएन में बाल रोग और इमरजेंसी में भी डेंगू के लिए पर्याप्त बेड की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही आक्सीएजन कि व्यवस्था का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। मरीज को तत्काल और अच्छा इलाज देना हमारी प्राथमिकता है।

जानकारी देते सीएमओ अरुण कुमार
जानकारी देते सीएमओ अरुण कुमार

संदिग्धों भी डेंगू मरीजों जैसा इलाज

सीएमओ के अनुसार हम डेंगू मरीजों और संदिग्धों का एक ही जैसा इलाज कर रहे हैं। निजी अस्पतालों पर नजर रखने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। ब्लड और प्लेटलेट्स की कमी दूर करने के लिए निजी संस्थाओं के माध्यम से कैम्प लगाकर व्यवस्था की जा रही है।

खबरें और भी हैं...