पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डॉ. बीआर आंबेडकर विवि के छात्रों लिए काम की खबर:आगरा-अलीगढ़ मंडल के 2.65 लाख छात्र परीक्षा में होंगे शामिल, 365 केंद्रों पर 24 जुलाई से आयोजित की जाएगी परीक्षा

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो- डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो- डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय।

आगरा की डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की 24 जुलाई से होने वाली मुख्य परीक्षा में 2.65 लाख छात्र सम्मिलित होंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से प्रस्तावित 365 परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। विवि की ओर से केंद्रों को लेकर आपत्तियां मांगी गई हैं। आपत्ति निस्तारण के बाद केंद्रों की सूची फाइनल कर दी जाएगी।

24 जुलाई से होनी है परीक्षा

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार विवि द्वारा स्नातक और परास्नातक में प्रथम वर्ष की परीक्षा नहीं कराई जा रही है। प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा, जबकि स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष व परास्नातक द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा 24 जुलाई से होनी है। परीक्षा कराने के लिए विवि ने तैयारी शुरू कर दी हैं। मुख्य परीक्षा में आगरा-अलीगढ़ मंडल के 770 कॉलेजों के 2.65 लाख छात्र सम्मिलित होंगे। विवि ने परीक्षा के लिए 365 कालेजों के केंद्र बनाया है। वहीं, दोनों मंडलों में 33 नोडल केंद्र बनाए गए हैं।

सबसे अधिक बीए के छात्र होंगे शामिल

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में सबसे अधिक छात्र बीए के होंगे। बीए द्वितीय वर्ष के ही छात्रों की संख्या 77,220 है। वहीं बीए अंतिम वर्ष के छात्रों की संख्या 58 हजार है। मुख्य परीक्षा में सबसे कम छात्र बीकॉम वोकेशनल के हैं। बीकॉम वोकेशनल में कुल 674 छात्र ही परीक्षा में बैठेंगे। विवि जनसंपर्क अधिकार प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि विवि कुल 11 पाठ्यक्रमों के छात्रों की मुख्य परीक्षा कराएगा। परीक्षा तीन पालियों में कराई जाएंगी। सभी पेपर ओएमआर पर आधारित होंगे। हालांकि कुछ अनिवार्य पेपर लिखित कराए जाएंगे। ऐसे पेपर की समयावधि दो घंटे निर्धारित की गई है।