पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Agra
  • 7 Killed Due To Poisonous Drinking In Aligarh, Many In Critical Condition; Villagers Claim 19 People Died Due To Contractual Drinking

UP में जहरीली शराब से 15 की मौत:अलीगढ़ में 4 गांव के लोगों ने ठेके से पी देसी शराब; प्रधान का दावा-19 मरे, 4 आरोपी हिरासत में, आबकारी अधिकारी सहित 3 निलंबित

अलीगढ़2 महीने पहले
यूपी के अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से 11 लोगों की मौत हो गई। इसमें किसी ने अपना बेटा खोया तो किसी ने अपने पति को।

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में जहरीली शराब पीने से 15 लोगों की मौत हो गई। जबकि 17 से ज्यादा लोगों की हालत नाजुक है। उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। डीआईजी दीपक कुमार ने इस बात की पुष्टि की है कि लोधा और खैर इलाके के अंडला, करसुआ, हैवतपुर गांव के 8 लोगों की मौत हुई है। वहीं, एसडीएम काेल रंजीत सिंह ने बताया कि जवा था क्षेत्र के छेरत गांव के तीन लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है।

इन चार गांव के लोगों ने ठेके से गुरुवार शाम को शराब खरीदकर पी थी। इससे 12 लोगों की मौत रात में ही हो गई, जबकि 3 की मौत की खबर शुक्रवार देर शाम को मिली। हालांकि करसुआ के प्रधान रितेश उपाध्याय का दावा है कि शराब पीने के बाद 19 लोगों की मौत हुई है। उधर, CM योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

जनपद के 249 देसी शराब के ठेके बंद किए गए
अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि शराब ठेका संचालक, सेल्समैन, पर्यवेक्षक सहित चार लोगों को हिरासत में ले लिया है। उन्होंने बताया कि गैंगस्टर अधिनियम एवं रासुका के तहत भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। मामले की जांच के लिए पुलिस ने 6 टीमें बनाई हैं। पूरे घटनाक्रम को देखते हुए जनपद के 249 देसी शराब के ठेकों को बंद कर दिया गया है। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती कोई भी शराब का ठेका नहीं खोला जाएगा।

प्रशासन ने उस ठेके को सील कर दिया है, जहां से ग्रामीणों ने शराब खरीदकर पी थी। यह ठेका थाने से महज 3 किमी दूर है।
प्रशासन ने उस ठेके को सील कर दिया है, जहां से ग्रामीणों ने शराब खरीदकर पी थी। यह ठेका थाने से महज 3 किमी दूर है।

आबकारी विभाग के अफसर सहित 3 निलंबित
अपर मुख्य सचिव (आबकारी) संजय भुसरेड्‌डी ने तीन अधिकारियों को लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। इनमें जिला आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा, आबकारी निरीक्षक राजेश कुमार यादव औ प्रधान आबकारी सिपाही अशोक कुमार शामिल हैं।

ये आरोपी हिरासत में लिए
1- नरेन्द्र पुत्र दिगपाल, निवासी कस्बा व थाना लोधा जनपद अलीगढ़।
2- अजय पुत्र वीरपाल सिंह, निवासी कस्बा व थाना लोधा जनपद अलीगढ़।

3- अनिल चौधरी पुत्र किरन सिंह, निवासी धारागढ़ी थाना गोण्डा जनपद अलीगढ़।

4- गंगा सहाय।

DM, DIG, SSP मौके पर पहुंचे
ग्रामीणों का कहना है कि अंडला स्थित देसी शराब के ठेके से शराब खरीदकर कुछ लोगों ने पी। गौर करने वाली बात यह है कि यह ठेका थाने से महज 3 किमी की दूरी पर है। मामला सामने आने के बाद DM चंद्र भूषण सिंह, DIG दीपक कुमार और SSP कलानिधि नैथानी मौके पर पहुंचे। वहां गांव के लोगों से पूछताछ की। जिस ठेके से शराब खरीदकर पीने की बात सामने आ रही है उसे सील करा दिया गया है।

छेरत में भी पहुंची जहरीली शराब
शुक्रवार सुबह पहले लोधा क्षेत्र में आठ लोगों की मौत की बात सामने आ रही थी। लेकिन इसके कुछ घंटों बाद जवा थाना क्षेत्र में भी 3 लोगों की शराब से मरने की खबर आ गई। प्रशासनिक अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे। एसडीएम कोल रंजीत सिंह ने बताया कि छेरत गांव में तीन लोगों की मौत हुई है।

CM ने कहा- दोषियों पर लगेगा NSA
इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में आबकारी और गृह विभाग से रिपोर्ट तलब की है। CM योगी ने निर्देश दिया है कि दोषियों पर NSA लगाया जाए। दोषियों की संपत्ति जब्त कर नीलामी होगी और उससे मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...