सस्ता हुआ यमुना के साथ ताज का दीदार:​​​​​​​एडीए ने प्रचार के लिए ताज व्यू पॉइंट के टिकट की दर घटाई, पढ़ें क्या हैं नए दाम

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ताज व्यू पॉइंट से आगरा विकास प्राधिकरण ने टिकट की रेट कम कर दी - Dainik Bhaskar
ताज व्यू पॉइंट से आगरा विकास प्राधिकरण ने टिकट की रेट कम कर दी

दुनिया के सातवें अजूबे ताजमहल का दीदार अब सस्ता हो गया है। आगरा विकास प्राधिकरण ने यमुना पार ताज व्यू पॉइंट से ताजमहल देखने के टिकटों के दाम कम कर दिए हैं। विभाग का कहना है की ताज व्यू पॉइंट का प्रचार करने के उद्देश्य से 21 सितंबर से यह व्यवस्था लागू की गई है।

दुनिया का सातवां अजूबा ताजमहल यमुना के पार महताब बाग से सबसे अधिक खूबसूरत दिखता है। पूर्व में ताजमहल रात्रि दर्शन पर रोक के दौरान आगरा विकास प्राधिकरण ने रात्रि दर्शन के लिए यमुना पार मेहताब बाग पर ताज व्यू पॉइंट बनाया था। ताज व्यू पॉइंट से भारतीय पर्यटक को दिन में 50 और रात्रि दर्शन के लिए 100 रुपये देने पड़ते थे। विदेशी पर्यटक को 250 रुपये का टिकट लेना होता था।

ताज व्यू पॉइंट की टिकट हुई सस्ती
ताज व्यू पॉइंट की टिकट हुई सस्ती

पर्यटकों को कम जानकारी होने के कारण यहां लोग रात्रि दर्शन के लिए कम आ रहे थे। इसके चलते आगरा विकास प्राधिकरण ने ताज व्यू पॉइंट का प्रचार करने के लिए इसके टिकट के दाम कम कर दिए हैं। भारतीय पर्यटकों को अब आम दिनों में सुबह सूर्योदय से रात 12 बजे तक 15 रुपये और चांदनी रात (पूर्णिमा से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक) 5 दिनों तक शाम 6 बजे से 12 बजे तक 50 रुपये चुकाने होंगे।

रात में ताज का दीदार हुआ सस्ता
रात में ताज का दीदार हुआ सस्ता

विदेशी पर्यटकों को आम दिनों में सुबह सूर्योदय से रात 12 बजे तक 50 रुपये और चांदनी रात में 200 रुपये प्रति व्यक्ति चुकाने होंगे।

ताजमहल पर महंगा है रात्रि दर्शन

चांदनी रात के पांच दिनों में 50-50 लोगों के चार स्लॉट में लिमिटेड पर्यटकों को ताजमहल के अंदर से प्रवेश मिलता है और इसके लिए अपनी आईडी की फोटो कॉपी के साथ भारतीय पर्यटकों को 500 और विदेशी को 2500 रुपये खर्च करने होते हैं। मेहताबबाग ताज व्यू पॉइंट से यह नजारा बिना एडवांस बुकिंग के किसी भी दिन देखाज सकता है।