पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोहरे की चादर में गुम हुआ 'TAJ':इस साल आज पहली बार सुबह कोहरे से ढका ताजमहल, दीदार की आस में आए सैलानी हुए मायूस

आगरा5 महीने पहले
यह फोटो आगरा की है। मंगलवार सुबह घने कोहरे की चादर छाने से ताजमहल नजर नहीं आया।
  • आज कोहरे के कारण आगरा में दृश्यता काफी कम रही
  • पर्यटकों ने फोटो खींचे मगर धुंधली होने कारण निराश होना पड़ा

दिवाली के बाद उत्तर प्रदेश के मौसम में अचानक बदलाव आया है। जहां रविवार रात से सोमवार दोपहर राज्य के 24 जिलों में बारिश के साथ अलीगढ़, नोएडा जैसे कुछ जगहों पर ओले गिरे। वहीं, मंगलवार सुबह ताजनगरी आगरा में घने कोहरे की चादर ने पूरे वातावरण को अपने आगोश में ले लिया। ऐसे में ताजमहल की नहीं नजर आया। सुबह के समय कोहरे के चलते पर्यटक ताजमहल का दीदार तसल्ली से नहीं कर सके। इससे उन्हें मायूस होना पड़ा। सड़क पर गाड़ियां रेंगती नजर आई। वहीं, रेलवे यातायात पर भी असर पड़ा है।

हवा हुई साफ पर कोहरे ने गायब किया ताजमहल
रविवार रात बारिश के बाद ताजनगरी आगरा में मौसम सर्द होने के साथ साथ प्रदूषण का स्तर भी कम हो गया, लेकिन सर्दी की शुरुआत होने के साथ ही आज पहली बार कोहरा होने के कारण ताजनगरी आए पर्यटकों को ताजमहल गायब मिला। गुलाबी सर्दी में सूर्योदय की लालिमा के साथ ताज का दीदार करने की आस लिए आए सैकड़ों पर्यटकों को निराशा का सामना करना पड़ा। कोहरे की घनी चादर ने ताजमहल को दोपहर तक अपने आगोश में समेटे रखा। दोपहर बाद सूरज ने तल्खी दिखाई और कोहरा खत्म हुआ। मगर शाम होते-होते आसमान में हल्की धुंध छाने लगी।

312 पर पहुंचा AQI, तापमान भी गिरा

बीते 9 नवंबर को आगरा में AQI का स्तर 400 पर कर गया था। ताजनगरी देश के सबसे प्रदूषित शहरों की गिनती में पहले पायदान पर आ गया था। लेकिन रविवार की बारिश के बाद सोमवार को प्रदूषण का स्तर कम होकर 148 AQI तक पहुंच गया। आज आगरा का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा PM10 का स्तर 285 और PM 2.5 का स्तर 135 रहा। आज AQI 312 रहा। हवा में प्रदूषण कम होने से लोगों ने चैन की सांस ली है।

रोड पर दिखा कोहरे का असर।
रोड पर दिखा कोहरे का असर।

कोरोना काल की बंदिशें सैलानियों को कर रहीं मायूस
दिवाली पर पांच दिनों में ताजमहल को देखने के लिए हर साल करीब दो लाख सैलानी आते थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस संक्रमण काल के चलते लगी बंदिशें भारी पड़ रही हैं। एक दिन में महज 5 हजार टिकट की बिक्री हो रही है। ऐसे में तमाम सैलानियों को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। रविवार को दोपहर डेढ़ बजे के बाद ही सभी टिकट बुक हो गए। ऐस में सैलानियों ने परिवार के साथ दशहरा घाट और महताब बाग की ओर जाकर दूर से ही ताजमहल का दीदार किया।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें