आगरा.... स्मार्ट सिटी की तीसरी आंख पर चोरों की नजर:छः महीने में 104 जगहों से बैट्री और LPU चोरी, नहीं दर्ज हो रही रिपोर्ट

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्मार्ट सिटी के कैमरों की बैट्री लगातार चोरी हो रही है - Dainik Bhaskar
स्मार्ट सिटी के कैमरों की बैट्री लगातार चोरी हो रही है

ताजनगरी आगरा में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के कोने कोने में लगाये गए सीसीटीवी कैमरों पर चोर की बुरी नजर लग गयी है। छह माह में 104 जगहों से दो से तीन बार कैमरों की बैट्री और LPU दो से तीन बार चोरी हो चुके हैं। इन कैमरों की मदद से कंट्रोल रूम में बैठकर शहर की निगरानी करने वाली पुलिस सबूत होते हुए भी चोरी की रिपोर्ट लिखने से कतराती है। नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुन्दे ने चोरी रोकने के लिए ठोस उपाय करने की बात कही है।

जानकारी के मुताबिक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आगरा में 1000 करोड़ रुपये से शहर को विकसित करना था। इसके तहत नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यालय पर 288 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर(ICCC) की स्थापना की गई है। इसके तहत शहर के 63 चौराहों पर 1226 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही ट्रैफिक मैनजेमेंट सिस्टम के लिए सिग्नल और पैनिक बटन लगाए गए हैं। इसकी जिम्मेदारी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड कंपनी को दी गयी है। यातायात पुलिस द्वारा स्मार्ट सिटी सेंटर में बैठकर शहर की निगरानी, सिग्नल व्यवस्था और चालान की जिम्मेदारी पूरी की जाती है।

चौराहे पर लगे LPU और बैट्री सिस्टम हो रहे चोरी

आगरा के तकरीबन हर चौराहा पर सीसीटीवी लगाए गए हैं । इनको चलाने के लिए बैट्री और LPU लगाए गए हैं, इनकी संख्या 432 है । हैरानी वाली बात है कि लगातार इन कैमरों की बैटरी चोरी की जा रही है। चोरी की ये वारदात सीसीटीवी में भी कैद है, बावजूद इसके शातिर चोरों पर पुलिस लगाम नहीं लगा पा रही है । हांलाकि नगरायुक्त निखिल टीकाराम फुन्दे खुद मानते हैं कि बैटरी चोरी की वजह से सीसीटीवी बंद हैं, जिसके चलते स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर पर शहर मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही है।

सर्दी में बढ़ी चोरी की घटनाएं,पुलिस नहीं करती कार्रवाई

पिछले नवम्बर महीने में ही रकाबगंज, प्रतापपुरा, एसएन मेडिकल कॉलेज चौराहा, साकेत कॉलोनी समेत 12 से ज्यादा जगहों पर सीसीटीवी से 100 से ऊपर बैटरी और lpu(लोकल प्रोसेस यूनिट) चोरी हो चुके हैं। हैरानी वाली बात है कि स्मार्ट सिटी की तरफ से पुलिस को कई बार चोरी के लाइव सीसीटीवी फुटेज दिए जा चुके हैं, बावजूद इसके पुलिस चोरों को पकड़ने की जहमत नहीं उठा सकी है। स्मार्ट सिटी अधिकारियों की माने तो पिछले 6 महीने के अंदर आगरा में 104 जगहों से दो से तीन-तीन बार सीसीटीवी से बैटरी और LPU की चोरी हो चुकी है।

जिम्मेदारों का यह है कहना

बैट्री चोरी के मामले में नगरायुक्त निखिल टीकाराम का कहना है की जमीनी स्तर पर कैमरों की बैट्री चोरी होने की समस्या के चलते काफी कैमरे बन्द पड़े हैं। पुलिस चोरी रोकने के प्रयास कर रही है और पूरा सपोर्ट कर रही है। हम कोशिश कर रहे हैं की बैट्री निकलने पर सायरन बजने का कुछ इंतजाम किया जाये। वहीं एसपी सिटी विकास कुमार के अनुसार सभी थानों को सीसीटीवी कैमरों के ऊपर ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। चोरों को चिन्हित कर कार्रवाई के प्रयास किये जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...