स्वामी चिन्मयानंद बापू बोले- जिन्हें परमात्मा चाहेगा वो जाएगा विधानसभा:आगरा में 2100 कलश की यात्रा के साथ शुरू हुई भागवत , मंच से दिया कोरोना का सन्देश पर भक्तों ने नहीं लगाया मास्क

आगरा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आगरा में सात दिन की  भागवत कथा में भागवत कथा सुनाते स्वामी चिन्मयानंद - Dainik Bhaskar
आगरा में सात दिन की भागवत कथा में भागवत कथा सुनाते स्वामी चिन्मयानंद

आगरा के अवास विकास क्षेत्र के जनकपुरी पार्क में विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया गया है। प्रसिद्द कथावाचक स्वामी चिन्मयानंद लोगों को सप्ताह भर भागवत सुनाएंगे। रविवार को 2100 कलशों की यात्रा निकाल कर इसका शुभारम्भ हुआ। कथा की शुरुआत में ही कोरोना काल में भगवान को याद करने और एहतियात की बात कही गयी लेकिन हजारों की भीड़ के साथ निकली कलश यात्रा और पंडाल में सैकड़ों लोगों में मास्क और डिस्टेंसिंग का पालन करता दिखाई दिया। खुद कथा वाचक चिन्मयाननंद भी मास्क के बगैर दिखाई दिए और जिनके पास मास्क थे वो भी उसे प्रतीकात्मक रूप से लटकाये दिखाई दिए। स्वामी चिन्मयानंद ने चुनाव के लिए कहा की परमात्मा जिसे चाहेंगे वो विधानसभा जाएगा और बिना मास्क लगाए हुए उन्होंने मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की भी हिदायत दी। स्वामी की पत्नी प्रियंका पांडे ने बीते दिसंबर में भाजपा की सदस्य्ता ग्रहण की है और उन्हें आगामी चुनाव में मिर्जापुर की सदर सीट से प्रत्याशी माना जा रहा है ,हालांकि इसकी घोषणा अभी नहीं हुई है।

2100 कलश लेकर महिलाओं ने यात्रा निकाली
2100 कलश लेकर महिलाओं ने यात्रा निकाली

आगरा में आयोजित भागवत कथा के पहले दिन स्वामी चिन्मयाननंद ने कहा की मन की वासनाओं और लोभ आदि बंधनों से मुक्त होना ही मोक्ष है। भागवत केवल मरना ही नहीं, जीना भी सिखाती है। भागवत की गंगा हमारे तन और मन दोनों को पवित्र करती है। इससे पूर्व भावना टावर स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर से कथा स्थल तक विशाल और भव्य कलश यात्रा निकाली गई। भगवान गणेश की सुंदर झाँकी, श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देते सुसज्जित बग्घी पर विराजमान राष्ट्रीय संत स्वामी चिन्मयानंद बापू, पुष्प वर्षा करते श्रद्धालु, ढोल नगाड़ों की गूँज, भजनों की सुमधुर स्वर लहरी बिखेरते बैंड वादक, राधे राधे के जयकारे और सर पर कलश रखकर चलती इक्कीस सौ श्रद्धालु महिलाओं के साथ साथ सर पर भागवत पुराण को धारण कर चलते मुख्य यजमान राकेश बंसल ब्रश वाले और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती मंजू बंसल सहित इस अद्भुत नजारे को जिसने भी देखा, वह अपलक देखता रह गया।

मंगल आरती के साथ हुआ पहले दिन का का समापन
मंगल आरती के साथ हुआ पहले दिन का का समापन

कथा की गंगा में लगाएँ डुबकी

विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और आगरा के प्रमुख समाजसेवी मुरारी लाल गोयल "पेंट" और ट्रस्टी श्रीमती सुमन गोयल ने कलश यात्रा का संचालन किया। मुरारी लाल गोयल ने इस अवसर पर शहर वासियों से कथा की गंगा में डुबकी लगाकर लाभान्वित होने की अपील की। कथा समापन पर मुख्य यजमान राकेश बंसल ब्रश वाले, श्रीमती मंजू बंसल, सुगंधी परिवार, प्रतीक बंसल, पूर्विका बंसल, विजय किशोर बंसल, मुरारी लाल गोयल पेंट, सुमन गोयल, ने प्रमुख रूप से आरती उतारी। आयोजकों के अनुसार कथा का समय दोपहर 1:00 से 5:00 बजे तक है। सोमवार को दूसरे दिन राजा परीक्षित जन्म एवं सुखदेव जी द्वारा श्रीमद् भागवत कथा के प्रसंग का वर्णन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...