आगरा में होगी टी-20 वुमन क्रिकेट चैंपियनशिप:उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों की बोर्ड ट्राफी प्लेयर करेंगी शिरकत, महिला क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा

आगरा:22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईपीएल पैटर्न की तर्ज पर टी-20 वुमन क्रिकेट चैंपियनिशिप का आयोजन किया जा रहा है। 15 नवंबर से मान्या क्रिकेट अकादमी के मैदान पर चैंपियनशिप शुरू होगी। इसमें देश के चार राज्यों की 50 से अधिक बोर्ड ट्राफी प्लेयर खेलेंगी। - Dainik Bhaskar
आईपीएल पैटर्न की तर्ज पर टी-20 वुमन क्रिकेट चैंपियनिशिप का आयोजन किया जा रहा है। 15 नवंबर से मान्या क्रिकेट अकादमी के मैदान पर चैंपियनशिप शुरू होगी। इसमें देश के चार राज्यों की 50 से अधिक बोर्ड ट्राफी प्लेयर खेलेंगी।

क्रिकेट के प्रति लड़कियों का रूझान बढ़ाने में आगरा की महिला क्रिकेटर पूनम और दीप्ति की अहम भूमिका है। इनको देखकर बहुत सी लड़कियों ने क्रिकेट खेलना शुरू किया। अब आगरा में ऐसी महिला खिलाड़ियों के लिए आईपीएल पैटर्न की तर्ज पर टी-20 वुमन क्रिकेट चैंपियनिशिप का आयोजन किया जा रहा है। 15 नवंबर से मान्या क्रिकेट अकादमी के मैदान पर चैंपियनशिप शुरू होगी। इसमें देश के चार राज्यों की 50 से अधिक बोर्ड ट्राफी प्लेयर खेलेंगी।

आठ टीम करेंगी प्रतिभाग
टूर्नामेंट के आयोजन सचिव वरिष्ठ क्रिकेट कोच मनोज कुशवाह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अपनी तरह की पहली ऑल वुमन फ्रेंचाइजी बेस्ड क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट में आठ फ्रेंचाइजी प्रतिभाग कर रही हैं। इनमें सुख जीवन एकादश, जॉन मिल्टन एकादश, टीम टीसा, आरसीटी एकादश, एनसीआर वुमन, आशीष मसाले वॉरियर्स, लखनऊ एकादश और सीजी स्पोर्ट्स अपना दमखम दिखाएंगी। प्रत्येक टीम में 14 महिला क्रिकेटर होंगी। सभी मुकाबले मान्या क्रिकेट अकादमी के मैदान पर खेले जाएंगे। रंगीन किट, काली साइटस्क्रीन और सफेद गेंद के साथ खिलाड़ी मैच में उतरेंगे। एक दिन में दो मुकाबले खेले जाएंगे। मैदान को आईपीएल की तर्ज पर सजाया जाएगा। माइक पर कमेंट्री के साथ-साथ ओवरों के बीच आईपीएल की तरह म्यूजिक बजेगा। यूपीसीए के अंपायर मैचों में निर्णय देंगे। यूट्यूब चैनल पर मैचों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रत्येक मैच में प्लेयर ऑफ द मैच दिया जाएगा।

आगरा की 30 क्रिकेटर करेंगी प्रतिभाग
चैम्पियनशिप में आगरा की 30 क्रिकेटर प्रतिभाग करेंगी। इसके साथ ही राजस्थान, दिल्ली, पंजाब की मिलाकर 50 से अधिक बोर्ड ट्राफी प्लेयर चैम्पियनशिप का हिस्सा बनेंगी। मैचों के दौरान फ्रेंचाइजी मालिक भी मौजूद रहेंगे। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व मुख्य चयनकर्ता हेमलता काला का कहना है कि महिला क्रिकेटरों का आईपीएल फॉर्मेट के टूर्नामेंट से निश्चित रूप से महिला क्रिकेट को बढ़ावा देगा।