आगरा...गंगाजल की आस में भूख हड़ताल:34 कॉलोनी के लोग एक साल से लगातार कर रहे प्रदर्शन पर नहीं हुई सुनवाई

आगरा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गंगाजल की मांग को लेकर दयालबाग क्षेत्र के लोग अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। - Dainik Bhaskar
गंगाजल की मांग को लेकर दयालबाग क्षेत्र के लोग अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।

आगरा के दयालबाग में 34 कॉलोनियों के निवासी पानी की समस्या के चलते अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। उनका कहना है की एक साल से आश्वासन के बाद भी कोई समाधान नहीं हुआ है। अब जब तक समाधान नहीं होगा भूख हड़ताल जारी रहेगी।

थाना न्यू आगरा अंतर्गत दयालबाग क्षेत्र में डूब क्षेत्र में बिल्डरों ने कॉलोनियां विकसित कर दीं। इनमें पानी की आपूर्ति के लिए पाइप लाइन डाली गई। लेकिन उनमें पानी नहीं आया। बीते एक साल से अधिक समय से यहां 34 कॉलोनियों के लोग तरह-तरह के प्रदर्शन कर चुके हैं। जलनिगम, नगर निगम, जिला मुख्यालय और कमिश्नर तक अपनी मांग रख चुके हैं। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

स्थानीय लोग लगा रहे जल निगम पर आरोप

स्थानीय निवासी सौरभ चौधरी का कहना है कि 34 कॉलोनियों के हजारों निवासी पानी की समस्या से परेशान हैं। मेयर नवीन जैन से शिकायत के बाद टेंडर जारी कर 2 करोड़ रुपए स्वीकृत हो गए। पेमेंट भी हो गया पर अभी तक कोई काम नहीं कराया गया है। स्थानीय निवासी अन्नू चौधरी के अनुसार मंगलवार से हमने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। और जब तक समस्या का समाधान नहीं होगा यह भूख हड़ताल जारी रहेगी। स्थानीय निवासी गुड्डू बघेल ने कहा की यह भूख हड़ताल हमने पूरे क्षेत्र के लोगों के भले के लिए शुरू की है और हम पीछे नहीं हटेंगे।

क्या यह है वजह?

नाम न छापने की शर्त पर एक नगर निगम कर्मचारी ने बताया की यह कालोनियां डूब क्षेत्र में बनी हुई हैं और एनजीटी ने इसपर कार्रवाई का मुकदमा किया हुआ है। मामला फाइनल होने पर ही कोई काम किया जा सकता है। हालांकि विवाद से बचने के लिए अधिकारी खुलकर नहीं बोलना चाहते हैं।