दिल में देश, मन में गुस्सा, तोड़फोड़:अग्निपथ के विरोध में सड़कों पर उतरे युवा, पुलिस ने खदेड़कर जाम खुलवाया, बस के शीशे तोड़े

आगरा5 महीने पहले
अग्निपथ सेना भर्ती के विरोध में गुरुवार को आगरा में युवा सड़क पर उतर आए। पुलिस ने लाठियां फटकारीं और जाम खुलावा दिया।

सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ के विरोध में आगरा का युवा सड़कों पर उतर आया है। शहर में एमजी रोड पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। पुलिस ने युवाओं पर लाठी फटकार कर उन्हें खदेड़ दिया। एमजी रोड करीब आधे घंटे तक जाम रहा। बाह में युवाओं ने बस के शीशे तोड़ दिए। सेना भर्ती कार्यालय पर भी युवाओं ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। डौकी क्षेत्र के युवा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर जाम लगा दिया। किरावली क्षेत्र में युवाओं ने लैदर पार्क पर हंगामा किया। युवाओं ने डिप्स लगाकर नई योजना का विरोध जताया। युवाओं का विरोध बढ़ता देख प्रशासन ने अब रेलवे स्टेशनों भी सतर्कता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना युवाओं को रास नहीं आ रही है। आगरा में जगह-जगह युवा सड़कों पर उतरकर हंगामा कर रहे हैं। सदर थाना क्षेत्र में सेना भर्ती कार्यालय के पास युवाओं नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। सैकड़ों की संख्या में एकत्र छात्रों ने नई स्कीम का विरोध कर पुराने तरीके से सेना भर्ती बहाल करने की मांग की। पुलिस उन्हें समझाने की कोशिश कर रही थी लेकिन युवा मानने को तैयार नहीं थे। युवाओं का कहना था कि उनसे भारत माता की सेवा का अवसर छीना जा रहा है।

आगरा में सेना भर्ती कार्यालय के पास पहुंचकर युवाओं ने प्रदर्शन किया।
आगरा में सेना भर्ती कार्यालय के पास पहुंचकर युवाओं ने प्रदर्शन किया।

एक्सप्रेस वे पर जाम लगते ही पहुंच गई पुलिस
डौकी क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस पर दर्जनों गांवों के युवा एकत्र होकर हाईवे जाम कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह युवाओं का समझाया कि इससे यात्रियों को बहुत परेशानी होगी तो युवा मान गए और सड़कों के किनारे खड़े होकर नारेबाजी करते रहे। एक्सप्रेस पर युवाओं ने घंटों तक हंगामा किया। शहर में साईं की तकिया क्षेत्र में भी युवाओं ने एकजुट होकर अग्निपथ योजना का विरोध किया। किरावली में लैदर पार्क के सामने हजारों की संख्या में पहुंचे छात्रों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

किरावली में लैदर पार्क के सामने एकत्र होकर सैकड़ों छात्रों ने हंगामा कर अग्निपथ योजना का विरोध किया।
किरावली में लैदर पार्क के सामने एकत्र होकर सैकड़ों छात्रों ने हंगामा कर अग्निपथ योजना का विरोध किया।

युवाओं के आंदोलन से पुलिस के हाथ-पांव फूले
आगरा में जगह-जगह युवाओं के सड़कों पर उतरने के बाद पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। युवा कहीं मार्ग जाम करने पर उतारू थे तो कहीं प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। युवाओं का कहना है कि पिछले तीन वर्ष से भर्ती नहीं हुई है। नई व्यवस्था लागू कर सरकार ने उनके भविष्य और देश प्रेम की भावना के प्रति उनके जज्बे को खत्म करने की तैयारी कर रही है। सेना में चार वर्ष की नौकरी से युवाओं को क्या हासिल होगा। चार वर्ष बीतने के बाद युवा फिर क्या करेंगे।

हंगामा करते युवाओं को समझाती पुलिस।
हंगामा करते युवाओं को समझाती पुलिस।