आगरा... मछली तस्करों की गुंडई:यूपी और एमपी के वनकर्मियों पर फायरिंग ,नाव छोड़कर बीहड़ में भागे,दो नावों को नष्ट कर आधा दर्जन पर एफआईआर

आगराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आगरा के पिनाहट क्षेत्र में मछली तस्करों ने वन विभाग की टीम पर फायरिंग की - Dainik Bhaskar
आगरा के पिनाहट क्षेत्र में मछली तस्करों ने वन विभाग की टीम पर फायरिंग की

आगरा के पिनाहट कस्बा क्षेत्र में चंबल नदी में अवैध नावों के जरिये मछली और शराब की तस्करी कर रहे बदमाशों को पकड़ने गयी वन विभाग की टीम पर तस्करों ने फायरिंग कर दी और बीहड़ों में भाग गए। वन विभाग द्वारा दो नावों को नष्ट किया गया है और आधा दर्जन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

जानकारी के अनुसार पिनाहट थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव क्योरी बीच का पुरा के चंबल नदी घाट पर उत्तर प्रदेश -मध्य प्रदेश के बीच तस्करों द्वारा चंबल नदी सेंचुरी में अवैध रूप से दो नावों का संचालन किया जा रहा था। वन विभाग कर्मियों को लगातार मुखबिर द्वारा अवैध संचालित नावों द्वारा नदी से मछली एवं शराब तस्करी की सूचनाएं मिल रही थी।

अधिकारियों को सूचना देकर मारा छापा

अबैध संचालित नावों को लेकर वन दरोगा ओंमकार सिंह ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया। वन विभाग के उच्चाधिकारियों के आदेश पर सोमवार की शाम को वन विभाग की टीम ने अवैध नावों को पकड़ने के लिए चंबल नदी बीच का पुरा घाट पर छापेमारी की जहां 2 अवैध नावों का संचालन होता मिला। टीम ने मध्य प्रदेश के वन विभाग कर्मियों को सूचना देकर नावों को पकड़वाने के लिए मदद मांगी और पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुलाया गया।

बाल - बाल बचे वनकर्मी

दोनों प्रदेशों की वन विभाग की टीम सहित पुलिस ने अवैध नावों को पकड़ने के लिए घेराबंदी की जिस पर दोनों नावों पर सवार करीब 10 शराब एवं जलीय जीव तस्करों ने अपने आपको चारों तरफ से घिरता देख वन विभाग एवं पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। टीम ने छुप कर अपनी जान बचाई वही दोनों नावों पर सवार लोग चंबल नदी किनारे नावों को छोड़कर बीहड़ में कूदकर मौके से फरार हो गए।

नष्ट कराई गई अवैध संचालित नावें

वन विभाग की टीम ने दोनों अवैध नावों को कब्जे में लेकर नष्ट कर दिया है। वही वन विभाग के कर्मचारी योगेश कुमार ने अवैध नावों का संचालन करने वाले तस्कर नरेश पुत्र रामवीर, काके पुत्र होतम सिंह, खिल्ली पुत्र पंचम सिंह, कैलाश पुत्र स्नेही, डब्बली पुत्र रामप्रकाश, निवासीगण रायपुर थाना महुआ, सत्यभान पुत्र करन सिंह निवासी खुर्द थाना महुआ जिला मुरैना मध्य प्रदेश एवं चार अज्ञात के खिलाफ चंबल सेंचुरी क्षेत्र में जलीय जीवो के शिकार के उद्देश्य एवं अवैध रूप से नावों का संचालन करने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 09,27, 29, 50,51 के तहत थाना पिनाहट में तहरीर देकर मामला दर्ज कर उक्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की । पुलिस वन कर्मियों की तहरीर के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।