आगरा...13 मरीजों में डेंगू के घातक डेन-2 स्ट्रेन की पुष्टि:बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है यह स्ट्रेन, जिले में अब तक 30 लोगों की हो चुकी है बुखार से मौत

आगरा2 महीने पहले
डॉक्टर इस स्ट्रेन को बच्चों के लिए घातक मान रहे हैं।

आगरा में सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में डेंगू और बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिले में अब तक 30 लोगों की बुखार से मौत हो चुकी है जिनमें कई बच्चे भी शामिल हैं। अब यहां के 13 मरीजों में डेंगू के घातक डेन-2 स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।

डॉक्टर इस स्ट्रेन को बच्चों के लिए घातक मान रहे हैं। इसमें मरीजों में ब्लीडिंग होती है, जो जानलेवा साबित हो रही है। गांव-देहात में लोग इस लक्षण को पहचान नहीं पा रहे हैं। ऐसे में इलाज में देरी हो जाने से जान का खतरा बढ़ जाता है।

अगर बच्चों का मल काला तो यह खतरे की घंटी
गांव-देहात में घर-घर में लोग बुखार से पीड़ित हैं। इसमें बच्चों की संख्या ज्यादा है। डेंगू के मरीजों में डेन-2 स्ट्रेन के कारण ब्लैक स्टूल की परेशानी देखने को मिल रही है। एसएन मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ नीरज यादव ने बताया कि फिरोजाबाद के कई बच्चों में ब्लैक स्टूल की दिक्कत मिली है।

दरअसल, डेन-2 स्ट्रेन के चलते मरीज के लिवर में सूजन, पेट में अल्सर और रक्तस्राव की समस्या शुरू हो जाती है। बच्चों में नाक और पेट में रक्तस्राव की दिक्कत ज्यादा देखी जा रही है। ऐसे में अगर किसी बच्चे को तेज बुखार और उसको ब्लैक स्टूल (काला मल) की समस्या है, तो इसे हल्के में न लें। यह खतरे की घंटी की स्थिति है।

हर अंग को प्रभावित कर रहा है स्ट्रेन
डेंगू का डेन-2 स्ट्रेन शरीर के हर अंग को प्रभावित कर रहा है। इसका असर लिवर के साथ तंत्रिका तंत्र पर भी पड़ रहा है। इससे बच्चों में घबराहट, उल्टियां, पेट में दर्द समेत अन्य परेशानियां होने लगती हैं। इसके अलावा मांसपेशियों में भी दर्द की शिकायत आ रही है। ब्रेन पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है।

सावधानी बरतने की जरूरत

  • घर के आसपास पानी इकट्‌ठा न होने दें।
  • बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं, जिससे उनका पूरा शरीर ढका रहे।
  • तेज बुखार आने पर लापरवाही न बरतें। तत्काल चिकित्सक को दिखाएं।
  • मरीज के शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • नारियल पानी, जूस, उबला हुआ पानी मरीज को पिलाएं।
  • पेट दर्द, उल्टी और घबराहट होने पर भी डॉक्टर से परामर्श लें।
खबरें और भी हैं...