• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Agra
  • In The New Academic Session, The First Class Will Be Held In Schools On Monday, Now Only Parents Will Have To Carry The Children.

आगरा में कल से खुलेंगे 12 वीं तक के स्कूल:थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क चेक करने के बाद ही स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाएगा, बच्चों को लाने और ले जाने की जिम्मेदारी पैरेंट्स संभालेंगे

आगरा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक मुकेश अग्रवाल ने बताया कि दो शिफ्ट में 50 फीसद छात्रों के साथ कक्षाएं संचालित होंगी। - Dainik Bhaskar
मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक मुकेश अग्रवाल ने बताया कि दो शिफ्ट में 50 फीसद छात्रों के साथ कक्षाएं संचालित होंगी।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद 16 अगस्त से नए शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं संचालित होंगी। स्कूल प्रबंधकों ने इसके लिए तैयारी कर ली है। वहीं, बच्चे भी अब आनलाइन क्लास के बाद स्कूलों में पढ़ाई के लिए तैयार हैं।

पैरेंट्स अभी भी असमंजस में
प्रदेश सरकार द्वारा स्कूल खोलने के आदेश के बाद स्कूल प्रबंधकों ने राहत की सांस ली है। लेकिन अभिभावक अभी थोडे़ असमंजस में हैं। उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि किस शिफ्ट में उनका बच्चा स्कूल जाएगा। स्कूल की बस बच्चों को लेने आएगी या नहीं। नेशनल प्रोग्रसिव स्कूल ऑफ आगरा के अध्यक्ष संजय तोमर ने बताया कि पहले दिन अभिभावकों को बच्चों को ही स्कूल लाना और ले जाना होगा। बच्चों के आने के बाद बस के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। इसके बाद बच्चों की संख्या रूट तय किए जाएंगे। बच्चों की उपस्थिति के बाद तय किया जाएगा कि एक शिफ्ट लगाएं या दो।

हर शिफ्ट के बाद पूरे स्कूल को सैनिटाइज किया जाएगा
कॉलेज प्रबंधक अमितराज लोधी ने बताया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार तैयारी पूरी कर ली गई है। गेट पर सैनिटाइजर मशीन लगवाई गई है। थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क के बाद बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सीटिंग अरेजमेंट की व्यवस्था की है। हर शिफ्ट के बाद पूरे स्कूल को सैनिटाइज किया जाएगा। पहले दिन के बच्चों की संख्या के बाद आगे की तैयारी की जाएगी।

1065 कॉलेज में दो लाख छात्र पंजीकृत
आगरा में यूपी, सीबीएसई और आईसीएसई के 1065 कॉलेज हैं। इनमें कक्षा 9 से 12 के दो लाख छात्र पंजीकृत हैं। यूपी बोर्ड के 915, सीबीएसई के 135 और आईसीएसई बोर्ड के 15 स्कूल हैं। सभी स्कूलों में 15 अगस्त से कक्षाएं संचालित होंगी। ऑफलाइन क्लास शुरू होने के बाद ऑनलाइन क्लास नहीं लगेंगी।

विद्यालयों में होगा निरीक्षण
मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक मुकेश अग्रवाल ने बताया कि दो शिफ्ट में 50 फीसद छात्रों के साथ कक्षाएं संचालित होंगी। स्कूलों में व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए माध्यमि शिक्षा विभाग के अनुसचिव अशोक कुमार आएंगे।

खबरें और भी हैं...