ताजनगरी पर आसमानी कीटों का संकट / आगरा में 10 से 12 किमी में फैला टिड्डियों का झुंड, कृषि विभाग का दावा- ड्रोन से 60 फीसदी को मार गिराया गया

ये तस्वीर आगरा की है। टिड्डियों के हमले को लेकर कृषि विभाग एलर्ट है। यहां चार ड्रोन के जरिए कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है।
X

  • सोमवार शाम शहर में टिड्डियों ने किया प्रवेश
  • ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि विभाग को अलर्ट किया गया

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 03:57 PM IST

आगरा. ताजनगरी आगरा में टिड्डियों के झुंड ने हमला बोल दिया है। सोमवार रात से शहर के ऊपर टिड्डियों का झुंड मंडरा रहा है। मंगलवार सुबह पार्कों में पेड़ों पर टिड्डियां बैठी मिलीं। शहर में टिड्डी दल पर कीटनाशक के छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी कृषि विभाग की टीम अलर्ट की गई है। कृषि विभाग के सहायक निदेशक एसएन सिंह ने बताया कि, लगभग 60% टिड्डे मारे गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा दिए गए 4 ड्रोन का इस्तेमाल कीटनाशकों के छिड़काव के लिए किया जा रहा है।

टिड्डी दल ने सोमवार शाम जिले में प्रवेश किया। रात में शहर के बीचों बीच स्थित पालीवाल पार्क पर टिड्डियों ने हमला किया। रामबाग, शांता टॉवर, मोतिया की बगीची में टिड्डियों लोगों के घरों में घुस गईं। बड़-बड़ी टिड्डियों को देखकर लोग दशहत में आ गए। इन्हें बर्तन बजाकर घरों से भगाया गया। मंगलवार सुबह पूरे शहर में टिड्डियां दिखने लगीं। 

ड्रोन से कीटनाशक का किया गया छिड़काव।

जिला कृषि अधिकारी डॉक्टर राम प्रवेश वर्मा ने बताया कि, टिड्डियां करीब 10 से 12 किमी के एरिया में फैल चुकी हैं। टिड्डियों को नष्ट करने के लिए कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। 

मृत पड़ी टिड्डियां।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना