'हमारा भारत-स्वच्छ भारत' नाटक का मंचन:पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश, 27 मार्च को अंतरराष्ट्रीय थिएटर दिवस

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आगरा के संजय प्लेस स्थित शहीद स्मारक पार्क में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस की पूर्व संध्या पर फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप ने वातावरण से संबंधित नाटक 'हमारा भारत स्वच्छ भारत' का मंचन किया। इस नाटक में ग्रुप के अध्यक्ष अनिल जैन और सचिव एमएस जैन मौजूद रहे। साथ ही नाटक का निर्देशन और लेखन उमाशंकर मिश्र ने किया।

भारत को स्वच्छ बनाने और कूड़ा मुक्त बनाने के लिए फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप द्वारा शहीद स्मारक पार्क में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस से 1 दिन पहले इस नाटक का मंचन किया गया। नाटक से लोगों को संदेश दिया गया कि जब तक हम अपने आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ नहीं रखेंगे, खुद से यह कदम नहीं उठाएंगे, तब तक हम भारत को स्वच्छ रखने का सपना सच नहीं होगा। उन्होंने बताया कि हमारा थिएटर ग्रुप सालों से लोगों को सामाजिक विषयों के ऊपर नाटक द्वारा जानकारी देता आ रहा है, जिसमें हमारा भारत स्वच्छ भारत प्रमुख मंचन है, जिसके जरिए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

स्वच्छता दिवस पर नाटक का मंचन करते कलाकार।
स्वच्छता दिवस पर नाटक का मंचन करते कलाकार।

27 मार्च वर्ष 1961 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई द्वारा विश्व रंगमंच की शुरुआत की गई। इस दिन को यादगार बनाने के लिए दुनिया भर के थिएटर कई आयोजन करते हैं। इस तरह के आयोजन में एक थिएटर आर्टिस्ट जो अपने कामों के लिए जाना जाता है। वह आईटीआई के निमंत्रण पर विश्व थिएटर दिवस पर संदेश साझा करता है और प्रसारित करता है।