ताजमहल के सामने 34 देशों की मॉडल्स का कैटवॉक:'मिस सुपर मॉडल वर्ल्ड वाइड' कांटेस्ट में भाग लेने आई हैं इंडिया, रील्स भी बनाई

आगरा4 महीने पहले

ताजमहल पर बुधवार को मॉडलिंग कॉम्पिटिशन में भाग ले रहीं 34 देशों की सुंदरियां फोटोशूट करवाने पहुंचीं। उन्होंने यहां बिना इजाजत तरह-तरह की रील्स वीडियो बनाए। सुरक्षाकर्मी और पुरातत्वकर्मी ग्लैमर की चमक में सारे नियम-कानून टूटते हुए देखते रहे।

बता दें, दिल्ली में 'मिस सुपर मॉडल वर्ल्ड वाइड' 2022 कांटेस्ट हो रहा है। इस आयोजन में भारत को मिलाकर 35 देशों की मॉडल्स हिस्सा ले रही हैं। फोटोशूट के लिए भारतीय प्रतिभागी सोनिया मंसूर की अगवानी में मॉडल्स ताजमहल पर फोटोशूट के लिए आई थीं। उनके साथ इवेंट टीम के फोटोग्राफर्स और अन्य स्टाफ भी ताजमहल आया था।

ताजमहल परिसर में घुमकर मॉडल्स रील्स वीडियो बनाए। साथ ही फोटोशूट भी करवाए।
ताजमहल परिसर में घुमकर मॉडल्स रील्स वीडियो बनाए। साथ ही फोटोशूट भी करवाए।

ग्लैमर की चमक में जमकर टूटे नियम
मॉडल्स ने गले में इवेंट कंपनी का आई-कार्ड और अपने देशों के नाम की पट्टियां पहनी थीं। इसके साथ ही ताजमहल रेड प्लेटफार्म के नीचे जाकर प्रतिबंध के बावजूद वीडियो शूट किए। साथ ही रील्स भी बनाईं।

मिस सुपर मॉडल वर्ड वाइड' 2022 कांटेस्ट में भाग लने आई हैं सभी मॉडल्स।
मिस सुपर मॉडल वर्ड वाइड' 2022 कांटेस्ट में भाग लने आई हैं सभी मॉडल्स।

कुछ महीने पहले दिल्ली से आई युवती ने डांस रील शूट की थी। इस पर CISF ने उसे पकड़ा था। साथ ही वीडियो डिलीट करवाकर माफीनामा लिखवा कर छोड़ा था। मगर, आज यहां ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

ताजमहल के सामने खड़े होकर पोज देतीं मॉडल्स।
ताजमहल के सामने खड़े होकर पोज देतीं मॉडल्स।

चेकिंग में इस बार मॉडल्स के क्राउन उतरवाए
इवेंट कंपनी के प्रेसिडेंट संदीप कुमार ने बताया कि वह कई साल से हर साल मॉडल्स को ताजमहल लेकर आते हैं। हमारी पूरी चेकिंग की गई थी। इस बार मॉडल्स के क्राउन उतरवा कर रख दिए गए थे। कई अधिकारियों की ओर जांच के बाद ही हमें एंट्री मिली थी।

ताजमहल के पास एक लाइन खड़े होकर फोटो शूट करातीं सुंदरियां।
ताजमहल के पास एक लाइन खड़े होकर फोटो शूट करातीं सुंदरियां।

हमारे वीडियो कैमरे और ट्रायपोर्ट भी रखवा लिए गए थे। उन्होंने कहा, ''अपने देश का नाम तो मॉडल्स शो करेंगे ही। साथ ही टिकट लेकर ताजमहल जाने पर व्यक्ति अपने मोबाइल से जो चाहे वो करे, इसमें गलत क्या है।''

इस मामले में सहायक संरक्षण पुरातत्व प्रिंस वाजपेयी से बात करने पर उन्होंने पहले मामले की जानकारी न होने की बात कही। इसके बाद उन्होंने उन्हें अफ्रीका का स्पेशल डेलिगेशन बताया। अंत में वीडियो देखने के बाद जानकारी देने की बात कही है। वहीं ताजमहल पर आज वोडाफोन का एक ऐड भी शूट हुआ है, जिसकी इजाजत प्रशासन से ली गई थी।

मॉडल सोनिया ने कहा कि ताजमहल पर घूमना अच्छा अनुभव रहा।
मॉडल सोनिया ने कहा कि ताजमहल पर घूमना अच्छा अनुभव रहा।

सोनिया बोली- क्राउन भारत के पास ही रहेगा
सोनिया ने बताया की सभी देशों की मॉडल्स को इस तरह ताजमहल घूमना एक अच्छा अनुभव रहा है। उम्मीद है कांटेस्ट का क्राउन भारत के पास ही रहेगा।

ताजमहल में एंट्री के लिए ये हैं नियम

कैटवॉक करने के बाद हाथ जोड़कर लोगों का अभिनंदन करती सुंदरी।
कैटवॉक करने के बाद हाथ जोड़कर लोगों का अभिनंदन करती सुंदरी।
  • ताजमहल पर सीआईएसएफ और ताज सुरक्षा चौकी इंचार्ज के अलावा कोई भी व्यक्ति हथियार लेकर एंट्री नहीं कर सकता है। चाहे वो किसी भी सुरक्षा एजेंसी का ही क्यों न हो।
  • ताजमहल परिसर में किसी भी तरह की खान-पान की सामग्री नहीं ले जा सकते हैं। सिर्फ पानी की बोतल ही अंदर जा सकती है।
  • ताजमहल के अंदर किसी भी देश का झंडा या किसी भी तरह के प्रचार की बात लिखे हुए कपड़े नहीं जा सकते हैं। सिर्फ धार्मिक वक्तव्य लिखा कपड़ा आप पहन कर जा सकते हैं।
  • ताजमहल के अंदर रायल गेट तक ही वीडियो ग्राफी की जा सकती है। इसके अलावा नहीं कर सकते हैं।
  • ताजमहल में मुख्य द्वार हमेशा बैरिकेडिंग किया रहता है। सिर्फ किसी राष्ट्राध्यक्ष के आने पर यह बैरिकेडिंग हटा कर पूरा द्वार खुलता है। इस दौरान राष्ट्रीय अतिथि का प्रोटोकॉल मानते हुए कोई चेकिंग नहीं होती है।
  • ताजमहल में किसी देश के राष्ट्रीय अध्यक्ष के आने पर ताजमहल आम लोगों के लिए बंद किया जाता है और राष्ट्र अध्यक्ष अकेले ताजमहल का दीदार करता है।
  • कोई भी VIP या आम नागरिक और ताजमहल में काम करने वाला व्यक्ति ताजमहल में बिना तलाशी प्रवेश नहीं कर सकता है।
  • ताजमहल के 100 मीटर की दूरी पर लगे बैरियर के अंदर कोई भी पेट्रोल या डीजल वाहन नही आ सकता है। सिर्फ ताज सुरक्षा और आरटीओ की ओर से जारी पास वाली गाड़ियां ही अंदर प्रवेश कर सकती हैं।
  • बैरियर के अंदर आने-जाने के लिए बैटरी संचालित गोल्फ कार और एक VIP बैटरी बस से ही पर्यटक बैरियर के अंदर का सफर कर सकता हैं। इसके अलावा पैदल ही आया जा सकता है।
  • ताजमहल के किसी भी बैरियर पर पुलिसकर्मी आपकी तलाशी ले सकते हैं।
  • ताजमहल के अंदर किसी न्यूज चैनल की आईडी और किसी भी तरह का माइक नहीं ले जाया जा सकता है।
  • ताजमहल परिसर में रॉयल गेट के रेड प्लेटफार्म तक ही वीडियोग्राफी मान्य है। इसके आगे जाने के लिए आपको पुरातत्व विभाग को फीस जमा करनी पड़ेगी और उसके बाद भी आप मुख्य गुंबद के अंदर फोटो या वीडियोग्राफी नहीं कर सकते हैं।
  • ताज के मुख्य गुंबद में कोई भी व्यक्ति जूते पहन कर नहीं जा सकता है। इसके लिए उसे शू कवर की आवश्यकता होती है।
  • शू कवर सिर्फ विदेशी टिकट पर और VIP गेस्ट को ही मिलता है। वर्तमान में मुख्य गुंबद का टिकट लेने वाले पर्यटकों को भी शू कवर मिलता है।