• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Agra
  • On The Festive Weekend, More Than 32 Thousand Tourists Saw The Taj, Chaos And Mist Disturbed, Crowd Gathered Since Sunday Morning

छुट्टी दिन ताजमहल में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब:एक दिन में 32 हजार से ज्यादा सैलानियों ने किया दीदार, प्रदूषण के चलते छाई रही धुंध

आगरा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदूषण के चलते ताजमहल पर धुंध छाई है - Dainik Bhaskar
प्रदूषण के चलते ताजमहल पर धुंध छाई है

आगरा में दीपावली उत्सव के बाद वीकेंड की छुट्टियों का पर्यटकों ने पूरा लाभ उठाया। शनिवार को ताजमहल पर पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही पर्यटकों का हुजूम पहुंच रहा है। भीड़ अधिक होने के कारण अव्यवस्थाओं से पर्यटकों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इन सबके बीच प्रदूषण के चलते ताजमहल पर धुंध छाई हुई है। बता दें रिकार्ड 32 हजार से ज्यादा पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया।

वहीं, तीन घंटे के अंदर 2 हजार के करीब पर्यटक ताजमहल पहुंचे। इसी तरह से 2 अक्टूबर को भी ताजमहल पर रिकार्ड 30 हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे थे। अनुमान लगाया जा रहा है कि दोपहर 12 बजे के बाद से रविवार को भी ताजमहल पर पर्यटकों की रिकार्ड भीड़ देखने को मिलेगी।

शनिवार को ताजमहल पूर्वी गेट पर पर्यटकों की लाइन लग गयी
शनिवार को ताजमहल पूर्वी गेट पर पर्यटकों की लाइन लग गयी

अव्यवस्थाएं कर रही परेशान

ताजमहल पर सघन चेकिंग के बाद ही मिल रहा प्रवेश
ताजमहल पर सघन चेकिंग के बाद ही मिल रहा प्रवेश

बता दें की ताजमहल के दोनों गेट पर भीड़ होने के कारण लंबी लाइन लग गईं। इसके चलते अवैध गाइड सक्रिय हो गए और साथ ही पार्किंग फूल होने के बाद सड़कों पर पार्किंग कराई जाने लगी। लंबी लाइन के बीच चेकिंग के दौर्क़न पर्यटकों की सीआईएसएफ और एएसआई के कर्मियों से हल्की नोक झोंक भी हुई। ऑनलाइन टिकटिंग में क्यूआर कोड स्किन होने में दिक्कत आने के कारण पर्यटक काफी परेशान हुए। पुरातत्व अधीक्षक राजकुमार पटेल के अनुसार पर्यटकों की भीड़ आगरा के पर्यटन व्यवसाय के लिए अच्छा है। हमारे द्वारा पर्यटकों को प्रवेश और अन्य सुविधाएं देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। हमारे द्वारा स्वयं निगरानी की जा रही है।

ताजमहल पर पार्किंग के लिए कारों को रोकता ठेकेदार का कर्मचारी
ताजमहल पर पार्किंग के लिए कारों को रोकता ठेकेदार का कर्मचारी

पर्यटक बोले-मोबाइल एप से होटल बुक नहीं हो रहा

लखनऊ से परिवार समेत आगरा ताजमहल देखने आए पर्यटक आरएम सिंधी ने बताया कि वो कोरोना कॉल से पहले भी ताजमहल आ चुके हैं। इस बार आगरा और मथुरा घूमने के लिए परिवार के साथ आये थे। प्राइवेट गाड़ी को रोक कर जबरन पर्ची काटी गई और फिर गेट पर काफी देर तक क्यूआर कोड स्कैन नहीं हो पा रहा था, लेकिन ताजमहल देख कर बहुत अच्छा लगा और सबने काफी आंनद उठाया। हरियाणा से आये शोएब सिददीकी ने बताया की वो रात में ही आगरा आ गए थे, मोबाइल ऐप से होटल बुक नहीं हो पाया और डायरेक्ट होटल जाने पर 1500 रुपये का रूम मिला, यहां चेकिंग में ही आधा घण्टा बर्बाद हो गया।

खबरें और भी हैं...