गंगाजल प्रोजेक्ट में घोटाले को लेकर आंदोलन की चेतावनी:बिना मानक के डाली गईं पाइप लाइन, सड़कों पर जलभराव से लोग परेशान

आगरा3 महीने पहले
ताजगंज क्षेत्र में गंगाजल पाइप लाइन बिछाने में मानकों की अनदेखी करने का विरोध।

गंगाजल प्रोजेक्ट के तहत बिना मानक डाली जा रही पाइप लाइनों का आगरा में विरोध किया जा रहा है। आगरा सेवा सुधार समिति ने ठेकेदार पर घोटाले का आरोप लगाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है। समिति की अध्यक्ष शीतल राजपूत का आरोप है कि गंगाजल प्रोजेक्ट में ठेकेदार घोटाला कर रहा है। इस बारे में संबंधित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से शिकायत की गई, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

वार्ड 44 और 88 में जनता आंदोलन करने को विवश है। गंगाजल प्रोजेक्ट के तहत पाइप लाइन बिछाने के लिए सरकार ने जो मानक तय किए थे, उनकी अनदेखी की जा रही है। इससे गुम्मद, पाक टोला, दलिहाई, नंदा बाजार, नवादा आदि स्थानों पर पाइप लाइन लीक हो रहीं हैं। हजारों करोड़ रुपए खर्च कर आगरा में लाया गया गंगाजल बर्बाद हो रहा है।

एक से डेढ़ फीट खुदाई करने के बाद डाली गई पाइप लाइन हो रहीं क्षतिग्रस्त।
एक से डेढ़ फीट खुदाई करने के बाद डाली गई पाइप लाइन हो रहीं क्षतिग्रस्त।

समिति संरक्षक संतोष कुमार, वीरेंद्र सिंह, सतीश कुमार, महासचिव मनोज कुमार, कोषाध्यक्ष रवि वर्मा, शिवम राजपूत, राजू गोयल, प्रवीन कुमार, प्रशांत कुमार, संजीव कुमार, सानिध्य अग्रवाल, निमित भण्डारी, रीमा सिंह आदि ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

गंगाजल पाइप लाइन लीक होने से सड़कों पर हो रहा जलभराव।
गंगाजल पाइप लाइन लीक होने से सड़कों पर हो रहा जलभराव।

पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से घरों में नहीं मिल रहा गंगाजल
समिति के उपाध्यक्ष संजीव पोरवल ने कहा है कि ठेकेदार द्वारा करदाताओं के पैसे का दुरुपयोग किया जा रहा है। करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी घरों तक पानी पहुंचना संभव नहीं हो पा रहा है। नयन राजौरा ने कहा है कि भ्रष्टाचार के चलते लोगों को गंगाजल नसीब नहीं हो पा रहा है। सरकार द्वारा पारित निविदा से समझौते के तहत पानी की मेन पाइप लाइन और छोटी लाइन (DI और HDPI पाइप) मानक द्वारा नहीं डाली गई है।

उन्होंने कहा कि लगभग सभी लाइनें एक से डेढ़ फीट खुदाई करने के बाद ही बिछा दी गई हैं, जो अब क्षतिग्रस्त हो रही हैं। कई जगह DI पाइप के ऊपर ही HDPI पाइप की लाइन डाल दी गई है। मटेरियल के मानकों में भी घोटाला कर सरकार के साथ धोखा किया गया है।

खबरें और भी हैं...