मन की बात में 3 बार UP का जिक्र:पीएम मोदी बोले- युवा पीढ़ी मिलकर देश को करेगी भ्रष्टाचार मुक्त, BHU के पूर्व छात्र को सराहा

आगरा/लखनऊ5 महीने पहले

पीएम मोदी ने 30 जनवरी को रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। 2022 में यह 'मन की बात' का पहला एपिसोड था। इस दौरान PM मोदी ने चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश का 3 बार जिक्र किया। पीएम मोदी ने देश दुनिया से आए करोड़ों पोस्टकार्ड्स में कुछ पोस्टकार्ड्स को पढ़ा। उन्होंने एक पोस्टकार्ड के जवाब में कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त भारत हम सब देशवासियों और युवा पीढ़ी को मिलकर बनाना है।

प्रयागराज की नव्या वर्मा का पढ़ा पोस्टकार्ड
पोस्टकार्ड पढ़ते हुए पीएम ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की नव्या वर्मा का जिक्र किया। नव्या ने अपने पोस्टकार्ड में भ्रष्टाचार मुक्त भारत की बात की है। पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त भारत हम सब देशवासियों और युवा पीढ़ी को मिलकर करना है। इसके बाद पीएम ने शिक्षण संस्थाओं का जिक्र करते हुए मदनमोहन मालवीय और BHU का किया। पीएम ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह का जिक्र कर मथुरा और अलीगढ़ का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि अलीगढ़ में एक यूनिवर्सिटी का स्थापना करने का सौभाग्य मिला।

आगरा में पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनने के लिए जुटे लोग।
आगरा में पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनने के लिए जुटे लोग।

आईआईटी बीएचयू के पूर्व छात्र को सराहा
पीएम मोदी ने सितंबर 2021 में विद्यांजलि योजना की शुरुआत की थी। इसका मकसद देश के स्कूलों की शिक्षा में सुधार लाना है। देशभर से लोग सहयोग के रूप में इसमें रुपए डोनेट करते हैं। डोनेशन को लेकर पीएम मोदी ने IIT बीएचयू के पूर्व छात्र जय चौधरी के साढ़े सात करोड़ रुपए डोनेट करने को सराहा। पीएम मोदी ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े बहुत लोग हैं, जो दूसरों की मदद कर रहे हैं। बेहद खुशी है कि इस तरह के प्रयास उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लगातार मिल रहे हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भी ऐसे उदाहरणों की कमी नहीं है। पिछले साल हमने सितंबर में विद्यांजलि की शुरुआत की है। इसका मकसद देश के स्कूलों की शिक्षा में सुधार लाना है।
26 दिसंबर 2021 को आखिरी बार किया संबोधित
पिछले साल पीएम मोदी ने 26 दिसंबर को पीएम मोदी ने आखिरी बार 'मन की बात' कार्यक्रम का संबोधित किया था, जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस समेत कई विषयों पर बात की थी। यह कार्यक्रम महीने के आखिरी रविवार को होता है।

1.74 लाख बूथ पर जुटे लोग
हर महीने के आखिरी रविवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 82वां प्रसारण रविवार सुबह 11:30 बजे शुरू हुआ। भाजपा ने इस कार्यक्रम को वर्चुअल जनसभा का रूप देने का निर्णय लिया। यूपी में हर बूथ पर 50 से 200 तक मतदाताओं और कार्यकर्ताओं को जुटाकर उन्हें सीधे मोदी से कनेक्ट कर फील्ड में उतारना था।

प्रदेश में एक लाख 74 हजार 351 बूथ बनाए गए। हर बूथ पर महज 50 मतदाता-कार्यकर्ता जुटाने का टारगेट दिया गया। यह पहली बार था कि एक साथ 80 लाख से ज्यादा मतदाताओं को मोदी के मन की बात पहुंचाने का प्रयास किया गया था।

खबरें और भी हैं...