पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिलावट की नगरी बना आगरा:नकली सॉस की फैक्ट्री पर पुलिस की रेड, चिली सॉस में नहीं मिली चिली न टॉमेटो सॉस में दिखा टमाटर

आगरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आगरा के एत्माउद्दौला क्षेत्र से पकड़ी गयी नकली सॉस की फैक्ट्री - Dainik Bhaskar
आगरा के एत्माउद्दौला क्षेत्र से पकड़ी गयी नकली सॉस की फैक्ट्री

आगरा के थाना एत्माउद्दौला क्षेत्र में आज नकली सॉस बनाने की फैक्ट्री पर पुलिस ने रेड मारकर मालिक समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। सूचना पर आई खाद्य विभाग की टीम ने सैम्पलिंग कर बरामद माल को सील कर दिया है। न्यू क्लासिक वेजिटेबल शॉप्स के नाम से फैक्ट्री चलाई जा रही थी और फैक्ट्री का लाइसेंस मनोहर लाल नामक व्यक्ति के नाम पाया गया है।

रंग और एसेंस से दिया जाता था स्वाद

मौके पर आए खाद्य सुरक्षा अधिकारी को वहां भारी मात्रा में केमिकल डाल कर सड़ाई गयी सब्जियां और एसेंस व रंग मिला है। उनके अनुसार एसेंस के जरिये ग्रीन चिली और टोमेटो सॉस बनाया जा रहा था। रंग मिलाकर सॉस को टॉमेटो या चिली बनाया जाता था। इनके नियमित प्रयोग से लोगों को कई बड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

नकली बन रहा था सॉस
नकली बन रहा था सॉस

सालों से चल रही थी फैक्ट्री

एत्माउद्दौला थाना की रामबाग डिवीजन चौकी इंचार्ज उमर फारुख द्वारा हनुमान नगर में चल रही फैक्ट्री की सूचना पर छापा मारा गया था। इस दौरान मौके से फैक्ट्री संचालक रवि बंसल पुत्र संजय बंसल , साथी चाचा नवीन बंसल और मजदूर अरमान को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बताया है कि आरोपी काफी समय से घर के पास ही फैक्ट्री संचालित कर रहे थे। यहां नकली सॉस बनाकर लोडिंग टेम्पो में भरकर पूरे शहर में सप्लाई किया जा रहा था।

नकली रेड चिली सॉस
नकली रेड चिली सॉस

छोटे रेस्टोरेंट और चाउमीन की ठेल वाले थे ग्राहक

बता दें कि नकली सॉस की ज्यादातर डिमांड सड़कों पर चाउमीन की ठेल लगाने वालों, छोटे रेस्टोरेंट और फास्टफूड कॉर्नर्स और कुछ होलसेल की दुकानों पर रहती थी। मुनाफा कमाने और कम पैसे में माल बेचने के चलते यह लोग नकली सॉस को बोतलों में भरकर ग्राहक को परोसते हैं।

हर तरह का बनता था सॉस,यह हुई बरामदगी

फैक्ट्री में पुलिस को वेजिटेबल सॉस की 41 पेटी, सोया सॉस की 10 पेटी, सिंथेटिक विनेगर की 5 पेटी, रेड चिली सॉस की 40 पेटी और ढाई सौ ग्राम रंग बरामद हुआ है। सारा सामान एसेंस से बनाया जा रहा था।

खबरें और भी हैं...