साल के पहले दिन ताजमहल के दीदार को उमड़े लोग:पूर्वी और पश्चिमी गेटों पर लगी लंबी लाइन; टूरिस्ट बोले- कोरोना का रखें ख्याल

आगरा7 महीने पहले
नए साल के पहले दिन ताजमहल पर्यटकों की भारी भीड़ रही।

नव वर्ष 2022 के पहले दिन ताजमहल पर पूरे देश के कोने कोने से पर्यटक ताजमहल का दीदार करने पहुंचे। ताजमहल के दोनों प्रवेश द्वारों पर सैलानियों की लम्बी लाइन लग गयी। ताज सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों ने पर्यटकों को व्यवस्थित तरीके से प्रवेश करवाया और पुरातत्व विभाग व सीआईएसएफ के जवानों ने कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के प्रयास किये पर भारी भीड़ के चलते व्यवस्थाएं ठप्प नजर आईं। लोग बिना सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के घंटों लाइन में खड़े हुए और टिकट विंडो पर एक के ऊपर एक लद कर टिकट लिए गए।

ताजमहल के पश्चिमी गेट पर पर्टकों की लम्बी लाइन लग गयी
ताजमहल के पश्चिमी गेट पर पर्टकों की लम्बी लाइन लग गयी

शुक्रवार बंदी ने बढ़ाई भीड़

ताजमहल शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद रहता है और सिर्फ नमाज पढ़ने वाले स्थानीय निवासी ही ताजमहल पर जा सकते हैं। 31 दिसंबर को ताजमहल बंद होने के कारण नव वर्ष पर घूमने निकले पर्यटक ताज का दीदार नहीं कर पाए थे। अधिकांश ने महताब बाग से ताजमहल का दीदार किया था। शनिवार को साल का पहला दिन होने के चलते यहाँ सुबह से ही पर्यटकों की भारी भीड़ पहुंचने लगी थी। सुबह 9 बजे से धूप निकल आने के बाद पर्यटकों की संख्या में और इजाफा हो गया। दोपहर दो बजे तक ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी दोनों गेटों पर पर्यटकों की लंबी लाइन लग गई। इस दौरान यमुना किनारा रोड पर जगह-जगह जाम के हालात रहे।

पर्यटक बोले, कोरोना का ख्याल रखना जरूरी

जयपुर से पहली बार ताज देखने आई रश्मि ने बताया कि ताजमहल बहुत खूबसूरत है। मगर लेकिन ताज देखने आने वालों को पीक समय में ताजमहल आने से बचना चाहिए , क्योंकि लाइन लग जाती है और टिकट लेने में दिक्क्त आती है। इसलिए लोगों को पहले ही ऑनलाइन टिकट करवा लेना चाहिए और मास्क आदि का खुद ख्याल रखना चाहिए।

आगरा किले पर भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे।
आगरा किले पर भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे।

आगरा किले पर भी भारी भीड़

ताजमहल के साथ ही आगरा किला, महताब बाग, सिकंदरा स्मारक और एत्माउद्दौला पर भी काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे। पुरातत्व विभाग के अधीक्षक राज कुमार पटेल ने बताया की टिकट की अभी काउंटिंग नहीं हुई है पर ताजमहल पर तीस हजार का आंकड़ा पर होने की उम्मीद है। कोविड नियमों का पालन करवाया जा रहा है और लोगों की कोविद जांच भी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...