चुनावी रणभूमि में कमल खिलाएंगे रामवीर उपाध्याय:बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल होंगे पूर्व मंत्री, कार्यकर्ताओं को आमंत्रण

आगरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आज आगरा आवास पर भाजपा की सदस्य्ता लेंगे पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय - Dainik Bhaskar
आज आगरा आवास पर भाजपा की सदस्य्ता लेंगे पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय

बसपा से इस्तीफा देने के बाद आगरा-हाथरस से ब्राह्मणों के कद्दावर नेता माने जाने वाले पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय अब भाजपा जॉइन करेंगे। इससे पहले उनके सपा में जाने की अटकलें चल रही थी। उपाध्याय ने खुद स्पष्ट किया है कि वो भाजपा के साथ होंगे। संभावना है कि वे सादाबाद सीट से भाजपा के प्रत्याशी होंगे। शुक्रवार सुबह बसपा से इस्तीफा देने के बाद से तय माना जा रहा था कि वे भाजपा में शामिल होंगे, लेकिन इसी बीच सपा के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव ने अपने फेसबुक से उपाध्याय का स्वागत कर अटकलों के बाजार को गर्म कर दिया था। उपाध्याय ने भी सही समय पर निर्णय लेने का बयान दिया तो लोगों में उत्सुकता बढ़ गई थी।

जानकारी के मुताबिक पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय आज दोपहर आगरा के शास्त्रीपुरम स्थित अपने आवास पर भाजपा की सदस्यता ग्रहण करेंगे। इस दौरान आगरा-हाथरस समेत आसपास के कई जनपदों के उनके समर्थक सदस्यता ग्रहण करने आएंगे। उपाध्याय ने सोशल मीडिया पर समर्थकों के आगरा आवास पर पहुँचने का आह्वान किया है।

सपा में शामिल होने का मिला था आमंत्रण

बता दें कि बसपा से इस्तीफा देने के बाद लोगों में चर्चा हो रही थी की पूर्व कैबिनेट मंत्री अब किस दल में जाएंगे। सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने अपने फेसबुक अकाउंट पर सार्वजनिक रूप से पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय करते हुए सपा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। वरिष्ठ सपा नेता भगवान शर्मा ने भी अपने फेसबुक अकाउंट पर पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय को सपा में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया था। देर शाम तक तमाम दलों में यह कयास लगाए जाते रहे कि रामवीर उपाध्याय सपा में जा सकते हैं। हालांकि कुछ जानकारों का यह भी अनुमान था कि वह प्रदेश में चुनावी हवा देखकर ही किसी पार्टी में शामिल होंगे। इन सभी अटकलों पर स्वयं पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय ने विराम लगा दिया। उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर घोषणा कर दी कि वह 15 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उन्होंने अपने समर्थकों को भी आमंत्रित किया है। आज शास्त्रीपुरम स्थित पूर्व केंद्र मंत्री रामवीर उपाध्याय के आवास पर उनके समर्थकों का तांता रहेगा। साथ ही समर्थकों के बीच में वह अपनी बात भी रखेंगे। संभावना व्यक्त की जा रही है कि इस बार वह विधानसभा का चुनाव किस सीट से लड़ेंगे, इसके लिए भी कोई न कोई संकेत दे सकते हैं।

आगरा और हाथरस में कई सीटों पर भाजपा को मिलेगी ताकत

रामवीर उपाध्याय के भाजपा में शामिल होने भाजपा की एक बड़ी तलाश पूरी हो गई है। ब्राह्मण समाज में रामवीर उपाध्याय बड़ा नाम हैं। आगरा- हाथरस के बीच ताकतवर तथा प्रभावी नेताओं में शुमार हैं। भाजपा में उनके शामिल होने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में भाजपा से रूठे ब्राह्मणों की भी मनोदशा में परिवर्तन होना स्वाभाविक माना जा रहा है। रामवीर उपाध्याय से जुड़े कई छोटे-बड़े ब्राह्मण नेताओं के भाजपा में आने से ब्राह्मण बाहुल्य कई सीटों पर पार्टी मजबूत स्थिति में आ जाएगी।

ब्राह्मणों के साथ क्षत्रियों में भी पैठ

पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय का आगरा और हाथरस जनपद की कई विधानसभा सीटों पर अच्छा प्रभाव है। हाथरस में वे न केवल ब्राह्मण समाज के नेता हैं बल्कि हाथरस जनपद में रहने वाले क्षत्रियों में भी उनकी अच्छी पकड़ है। वर्ष 2017 में सादाबाद सीट पर वह ब्राह्मण और क्षत्रिय समेत अन्य समाज के समर्थन से ही बसपा की टिकट पर चुनाव जीते थे। 2012 में ठाकुर बाहुल्य सिकंदराउ सीट पर भी रामवीर उपाध्याय विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। ऊर्जा मंत्री रहते हुए उन्होंने यूं तो आगरा- हाथरस दोनों जनपदों में बड़े पैमाने पर विद्युतीकरण कराया था लेकिन सादाबाद और सिकंदराराउ के अलावा फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र में उन स्थानों पर भी बिजली पहुंचाई थी जहां आजादी के बाद से वर्ष 2007 तक बिजली नहीं पहुंची थी। सादाबाद विधानसभा क्षेत्र में अनेकों नई विद्युत फीडर स्थापित कराये और नई लाइनें खिंचवाई थीं। इन दोनों सीटों पर भाजपा को उनसे लाभ मिलने की उम्मीद है।

पत्नी रह चुकी हैं आगरा से सांसद

फतेहपुरसीकरी लोक सभा क्षेत्र से उनकी पत्नी सीमा उपाध्याय सांसद रह चुकी हैं। फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बाह, फतेहाबाद, खेरागढ़, फतेहपुर सीकरी, आगरा ग्रामीण विधान सभा क्षेत्र आते हैं। इन सीटों पर भाजपा को रामवीर उपाध्याय के आने मजबूती मिलेगी। सीमा उपाध्याय वर्तमान में हाथरस जिला पंचायत की अध्यक्ष हैं। इससे हाथरस जनपद की सादाबाद और सिकंदराराऊ के अलावा अन्य सीटों पर भी रामवीर उपाध्याय के भाजपा में आने से भाजपा को ताकत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...