पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एडीए का ग्रेटर आगरा प्रोजेक्ट:इन्टीग्रेटेड प्लानिंग की ओर बढ़ा कदम, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर टीम ने किया अधिकारियों संग निरीक्षण

आगरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रेटर आगरा प्रोजेक्ट के डाइग्राम बनाने के लिए नक्शा देखते स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर की टीम व एडीए अधिकारी - Dainik Bhaskar
ग्रेटर आगरा प्रोजेक्ट के डाइग्राम बनाने के लिए नक्शा देखते स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर की टीम व एडीए अधिकारी

आगरा विकास प्राधिकरण की महत्वपूर्ण योजना ग्रेटर आगरा की इंटीग्रेटेड प्लानिंग की तरफ आगरा विकास प्राधिकरण ने एक और कदम बढ़ा दिया है। मंगलवार को स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर नई दिल्ली की टीम ने आवास विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ कार्यस्थल का निरीक्षण किया और डायग्राम के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाईं। बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक में अन्य बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

खाका बनाने का काम शुरू

आगरा विकास प्राधिकरण अपनी महत्वपूर्ण योजना ग्रेटर आगरा को लेकर बहुत गंभीर है स्थल का विस्तृत सर्वेक्षण कार्य पूरा हो चुका है योजना की इंटीग्रेटेड प्लानिंग के लिए आगरा विकास प्राधिकरण ने स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर नई दिल्ली के साथ अनुबंध किया है दिल्ली से आई टीम ने स्थल का निरीक्षण किया आगरा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ राजेंद्र पेशिया निरीक्षण के दौरान और बैठक में ग्रेटर आगरा की रूपरेखा से एस पी ए दिल्ली व टीम के अन्य सदस्यों को अवगत कराया एस पी ए की टीम में डॉक्टर पी एस एन राव डायरेक्टर डॉ अशोक कुमार डीन प्रोफ़ेसर विश्वास आगरा विकास प्राधिकरण के विशेष कार्य अधिकारी मुख्य अभियंता नगर नियोजक संबंधित अधिशासी अभियंता हाईवे कंसलटेंट और थीम पार्क के कंसलटेंट मौजूद रहे निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल पर प्लानिंग के संबंध में रूपरेखा की विस्तृत चर्चा की आगरा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ राजेंद्र पेशिया ने कहा ग्रेटर आगरा शहर निवासियों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगा ग्रेटर आगरा की प्लानिंग अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी जिस में मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी

एत्मादपुर रहनकलां का निरीक्षण करती टीम व् अधिकारी
एत्मादपुर रहनकलां का निरीक्षण करती टीम व् अधिकारी

तीन भागों में बनेगा ग्रेटर आगरा

एडीए वीसी राजेन्द्र पैंसिया ने बताया है कि 800 हेक्टेयर के ग्रेटर आगरा परियोजना को तीन भागों में बांटा गया है। पहला भाग रहनकला और रायकला में 440 हेक्टेयर में, दूसरा भाग मेडिसिटी एत्मादपुर, मदरा में 125 हेक्टेयर और तीसरा लैंड पुलिंग आवासीय योजना 175 हेक्टेयर में एत्मादपुर, मदरा और बुढ़ाना में होगा। तीनों का प्लेन टेबल सर्वे और पैमाइश की जा चुकी है। किसान खुद आकर हमसे जल्दी भूमि अधिग्रहीत करने के लिए कह रहे हैं।

4 माह में डायग्राम होगा फाइनल

एडीए वीसी के अनुसार स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट प्लानिंग ने ले आउट डिजाइन का काम शुरू कर दिया है। वो अपना डाटा बेस बना रहे हैं। मंगलवार को उनके अधिकारियों के साथ बैठक और स्थान भ्रमण किया गया है। चार माह के अंदर वो डिजाइन फाइनल करेंगे। वो वीडियो और थ्रीडी डायग्राम बनाकर देंगे और हम उसे लॉन्च करेंगे।

बनने से पहले शुरू हो जाएगी बिक्री

एडीए वीसी के अनुसार ई ऑप्शन साफ्टवेयर की टेस्टिंग शुरू हो गयी है। चार माह के अंदर डायग्राम लॉन्च के बाद हम इस सॉफ्टवेयर के जरिये ब्लाइंड बिक्री शुरू कर देंगे। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर जमीन बेची जाएगी और शुरुआत न्यूनतम भाव से होगी।

ईको फ्रेंडली होगी स्मॉल इंडस्ट्रियल यूनिट

ग्रेटर आगरा प्रोजेक्ट में इंडस्ट्रियल कॉरीडोर स्माल यूनिट पूरी तरह ईको फ्रेंडली होगी। फ्रेंड कारीडोर और थीम पार्क के पास जो रेजिडेंशियल आवास लेगा वो बहुत फायदे में रहेगा। इसका महत्ब बहुत तेजी से बढ़ेगा। भविष्य में यहां मेट्रो सेवा भी पहुंचाने का काम किया जाएगा।

बिल्डर्स को होगा फायदा

एडीए द्वारा बनाये जा रहे ग्रेटर आगरा में बिल्डर्स और कंस्ट्रक्शन का काम करने वालों को भी मौका दिया जाएगा। वो जमीन खरीद कर कालोनी तैयार करके बेच सकेंगे। उन्हें इसके लिए अलग सुविधाएं दी जाएंगी।

खबरें और भी हैं...