पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तीन दिन लॉक रहेगा ताजमहल:स्थानीय लोग अपनी आईडी दिखाकर नमाज के लिए अंदर जा सकते हैं; 21 जून को नई गाइडलाइन जारी होगी

आगराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुरातत्व अधीक्षक बसंत कुमार  ने कहा कि प्रशासन के साथ बैठक के बाद आगे के निर्णय लिए जाएंगे - Dainik Bhaskar
पुरातत्व अधीक्षक बसंत कुमार ने कहा कि प्रशासन के साथ बैठक के बाद आगे के निर्णय लिए जाएंगे

61 दिन की बंदी के बाद अनलॉक हुए ताजमहल को दो दिन बाद ही तीन दिन के लिए लॉक होना पड़ गया है।अब प्रशासन कोविड नियमों की गाइडलाइन में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते बीते वर्ष ताजमहल 188 दिन तक बंद रहा था।

इसके बाद ताजमहल समेत तमाम स्मारक बंदिशों के साथ खोले गए और फिर संक्रमण की दूसरी लहर में 15 अप्रैल से 15 जून तक बन्द रहने के बाद 62वें दिन ताजमहल समेत सभी स्मारक कोविड गाइडलाइन के साथ अनलॉक किये गए।

हालांकि इस दौरान प्रशासन ने केवल आदेशों की खानापूर्ति करने का प्रयास किया। अब नई गाइडलाइन आने तक ताजमहल सप्ताह में सिर्फ चार दिन ही खुल पायेगा और वीकेंड के तीन दिन ताजमहल बंद रहेगा।

शुक्रवार को बंद रहता है ताज

शुक्रवार को ताजमहल को सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के चलते बंद रखा जाता है। सिर्फ यहां के स्थानीय लोगअपनी आईडी दिखाकर दोपहर में नमाज के लिए अंदर जा सकते हैं।

लाकडाउन का पड़ा असर
ताजमहल के अंदर सूर्योदय के साथ प्रवेश मिलता है पर अब लाकडाउन के चलते सुबह सात बजे से ताजमहल को खोला जा रहा है,इसके साथ ही शनिवार और रविवार को वीकेंड लाकडाउन लागू होने के चलते ताजमहल को बन्द रखना पड़ रहा है।

वीकेंड में ताजमहल होता है हाउसफुल

आगरा के आस पास दिल्ली,हरियाणा,राजस्थान और मध्यप्रदेश के साथ यूपी के तमाम जिलों से पर्यटक सप्ताहांत छुट्टियां मनाने के लिए आगरा के रुख करते हैं।इससे पर्यटन उद्योग को काफी फायदा मिलता है।

नई गाइडलाइन पर होगा विचार

पुरातत्व अधीक्षक बसंत कुमार स्वर्णकार के मुताबिक ताजमहल समेत सभी स्मारकों को खोलने के लिए आदेश के अनुसार हमें प्रदेश शासन और स्थानीय प्रशासन की कोविड गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। 21 जून को नई गाइडलाइन जारी होगी। प्रशासन के साथ बैठक के बाद आगे के निर्णय लिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...