• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Agra
  • The Accused Told The RPF I Am An IAS, I Will Get The Uniform Removed In A Minute, The Son Had Gone To Get The Luggage, So Kept The Train For Nine Minutes

रिटायर्ड IAS ने 9 मिनट रोके रखी राजधानी एक्सप्रेस:आगरा स्टेशन पर RPF से बोला- मैं एक मिनट में वर्दी उतरवा दूंगा; बेटा सामान लेने गया था, केस दर्ज

आगरा9 महीने पहले

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक शख्स ने सिर्फ इसलिए चेन पुलिंग कर दी कि उनका बेटा कुछ सामान खरीदने के लिए स्टेशन पर उतर गया था। वीआइपी ट्रेन के बिना किसी कारण के लेट होने की सूचना ऊपर तक पहुंची। जब आरपीएफ के जवानों ने चेन पुलिंग करने वाले यात्री का पता लगाया और कार्रवाई की बात कही तो आरोपी आरपीएफ के जवानों पर रौब गांठने लगा। उसने कहा, 'मैं IAS हूं, एक मिनट में वर्दी उतरवा दूंगा। इस बीच ट्रेन 9 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही।

चेन पुलिंग करने वाला शख्स रिटायर्ड IAS था। वह ग्वालियर जा रहा था। उसने आरपीएफ जवानों को यह भी धमकी दी कि कोई कार्रवाई करनी है तो ग्वालियर आकर करना। आरोपी के खिलाफ रेलवे एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

चेन पुलिंग होते ही हरकत में आई आरपीएफ

हजरत निजामुद्दीन-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 01222) का आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर ठहराव है। रविवार को ट्रेन शाम 07.03 बजे कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। यहां पर इसका दो मिनट का ठहराव है। जब दो मिनट बाद ट्रेन रवाना होने लगी तो अचानक किसी ने चेन पुलिंग कर दी। जिसके बाद ट्रेन स्टेशन पर खड़ी हो गई। ट्रेन के रुकते ही आरपीएफ हरकत में आ गई। आरपीएफ कैंट थाना प्रभारी सुरेंद्र चौधरी तत्काल पहुंचे।

दिल्ली से ग्वालियर जाने के लिए पकड़ी थी ट्रेन

डीआरएम ने भी फोन कर चेन पुलिंग का कारण पूछा। आरपीएफ ने यात्रियों से पता किया तो मालूम पड़ा कि एच-1 कोच में चेन पुलिंग हुई है। यात्री के बारे में जानकारी करने पर पता चला कि यात्री का नाम प्रशांत मेहता है। वह दिल्ली से ग्वालियर जा रहे हैं।

जब आरपीएफ ने यात्री से चेन पुलिंग करने का कारण पूछा तो उसने बताया कि उनका बेटा स्टेशन पर कुछ सामान लेने गया है, इसलिए चेन पुलिंग की है। आरपीएफ ने कहा कि चेन पुलिंग के लिए यह रेलवे एक्ट के तहत उचित कारण नहीं है।

चेन पुलिंग करने वाला आरोपी खुद को आइएएस बताकर वर्दी उतरवाने की धमकी दे रहा था।
चेन पुलिंग करने वाला आरोपी खुद को आइएएस बताकर वर्दी उतरवाने की धमकी दे रहा था।

कार्रवाई की बात सुनते ही नाराज हो गया आरोपी

जब आरपीएफ के जवानों ने आरोपी से कहा कि रेलवे एक्ट के तहत चेन पुलिंग पर कार्रवाई होगी, इसके लिए उन्हें साथ चलना होगा। इस पर आरोपी नाराज हो गया। उसने कहा कि तुम मुझे जानते नहीं हो, मैं IAS हूं। एक मिनट में तुम्हारी वर्दी उतरवा दूंगा। तुम्हे जो कार्रवाई करनी हो, इसके लिए ग्वालियर आना। काफी समझाने के बाद भी आरोपी और उसके साथ के लोग आरपीएफ से बहस करते रहे। उन्हें बार-बार धमकी देते रहे। ऐसे में ट्रेन लेट होने के चलते आरपीएफ ने यात्री की डिटेल लेकर उन्हें जाने दिया।

आरोपी के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

नौ मिनट बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई। जानकारी करने पर पता चला कि आरोपी रिटायर्ड IAS है। आरपीएफ ने आरोपी के खिलाफ रेलवे एक्ट की धारा 141 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरपीएफ थाना प्रभारी सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि बिना किसी उचित कारण के चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोका गया था। इस कारण ट्रेन नौ मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही। बाद में आरपीएफ का सहयोग भी नहीं किया। आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

खबरें और भी हैं...