किशोर न्याय बोर्ड में निकला रैट स्नेक और मॉनिटर लिज़र्ड:दहशत में आये पैरोकार और कर्मचारी, वाइल्डलाइफ टीम ने किया रेस्क्यू

आगरा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किशोर न्याय बोर्ड में रेस्क्यू की गयी गोह के साथ वाइल्ड लाइफ एसओएस की टीम का कर्मचारी - Dainik Bhaskar
किशोर न्याय बोर्ड में रेस्क्यू की गयी गोह के साथ वाइल्ड लाइफ एसओएस की टीम का कर्मचारी

आगरा के मलपुरा कस्बा अंतर्गत सिरौली क्षेत्र में किशोर न्याय बोर्ड परिसर के अंदर पांच फुट लंबा रैट स्नेक और एक मॉनिटर लिज़र्ड (गोह) मिलने से पैरोकार और कर्मचारियों में दहशत फैल गयी। सूचना पर वाइल्डलाइफ एसओएस टीम द्वारा दोनों को सुरक्षित रूप से बचाया गया और जंगल में छोड़ दिया गया। रेस्क्यू के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

आरबीएस कालेज में कूलर के नीचे सांप निकला
आरबीएस कालेज में कूलर के नीचे सांप निकला

बढ़ती गर्मी ने सांपों और अन्य वन्यजीवों को ठंडे स्थानों की तलाश में जंगल से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया है। आगरा के सिरौली स्थित किशोर न्याय बोर्ड में मंगलवार सुबह 5 फुट लंबे रैट स्नेक और मॉनिटर लिज़र्ड (गोह) को किशोर न्याय बोर्ड आफिस से रेस्क्यू किया गया l रैट स्नेक ठंडी जगह की तलाश में कार्यालय के अंदर रखे वॉटर कूलर के नीचे लेटा हुआ था, वहीं निर्माणाधीन शौचालय के बाहर रखी ईंटों के बीच मॉनिटर लिजर्ड को देखा गया।

आनन-फानन में किशोर न्याय बोर्ड के अधिकारियों ने तुरंत वाइल्डलाइफ एसओएस के हेल्पलाइन नंबर पर इसकी जानकारी दी। जिसके बाद दो सदस्यीय टीम तत्काल मौके पर पहुंची और करीब एक घंटे तक चले रेस्क्यू आपरेशन में दोनों को सुरक्षित रूप से रेस्क्यू कर लिया गया।

आरबीएस कालेज में भी मिला सांप

किशोर न्याय बोर्ड कार्याय में रेस्क्यू के तुरंत बाद रैपिड रिस्पांस यूनिट आगरा के बिचपुरी स्थित राजा बलवंत सिंह कॉलेज में एक बड़े सांप की सूचना पर दौड़ पड़ी। छह फुट लंबे रैट स्नेक ने कॉलेज के कृषि विभाग के अंदर एक एयर कूलर के नीचे शरण ली थी, जिसे देख वहाँ मौजूद लोगों में अफरा-तफरी मच गई थी। सांप को रेस्क्यू करने के बाद तीनों को कुछ घंटों के लिए चिकित्सकीय निगरानी में रखने के बाद वापस जंगल में छोड़ दिया गया।