आगरा में रहेगी जनकपुरी महोत्सव की धूम, ट्रैफिक डायवर्जन:शहर के अंदर और बाहरी मार्गों पर 21 सितम्बर शाम 4 बजे से लागू होगी व्यवस्था

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जनकपुरी महोत्सव को लेकर आगरा में ट्रैफिक डायवर्जन 21 सितम्बर शाम चार बजे से होगा लागू। - Dainik Bhaskar
जनकपुरी महोत्सव को लेकर आगरा में ट्रैफिक डायवर्जन 21 सितम्बर शाम चार बजे से होगा लागू।

आगरा में जनकपुरी में श्रीराम बरात के स्वागत, बड़हार एवं विदाई कार्यक्रम के दौरान शहर के आंतरिक और बाहरी सीमाओं पर ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा। यह व्यवस्था 21 सितम्बर को शाम चार बजे से 24 सितम्बर कार्यक्रम की समाप्ति तक लागू रहेगी। जनकपुरी में आयोजित कार्यक्रमों के चलते खन्दारी चौराहा से केन्द्रीय हिन्दी संस्थान रोड, नगला बूढ़ी तिराहा, स्वामी बाग तिराहा से नगला हवेली एवं दयालबाग सौ फुटा रोड, दयालबाग इंजीनियरिंग कॉलेज से वाहनों का जनकपुरी परिसर में प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा। दयालबाग रोड़, स्वामीबाग तिराहा, दयालबाग इंजीनियरिंग रोड, नगला बूढ़ी, नगला हवेली से भी वाहनों का जनकपुरी की तरफ प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा।

खन्दारी चौराहा, दयालबाग इंजीनियरिंग कॉलेज, भगवान टॉकीज चौराहा से जनकपुरी की तरफ भारी वाहन एवं चार पहिया वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। भगवान टॉकीज चौराहा से खन्दारी चौराहा तक के सर्विस रोड पर भारी वाहनों को नहीं जाने दिया जायेगा। ये सभी वाहन एनएच खन्दारी फ्लाई ओवर के ऊपर होकर जायेंगे।

जनकपुरी आयोजन के समय दयालबाग क्षेत्र में कई मार्गों पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
जनकपुरी आयोजन के समय दयालबाग क्षेत्र में कई मार्गों पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

शोभायात्रा आने पर नेशनल हाईवे भी कुछ देर रहेगा बंद
शोभायात्रा के स्वरूपों के मनः कामेश्वर मन्दिर से दयालबाग जनकपुरी में आगमन के समय 22 सितम्बर को वाटर वर्क्स चौराहा से खन्दारी चौराहा तक नेशनल हाईवे पर आगरा से मथुरा जाने वाला मार्ग पर कुछ समय के लिये वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। सिकन्दरा की ओर से आने वाले भारी वाहनों को टीपी नगर चौराहा से खन्दारी चौराहा की ओर सर्विस रोड़ पर नहीं आने दिया जायेगा। यह सभी वाहन खन्दारी फ्लाई ओवर के ऊपर से नेशनल हाईवे से होकर अपने गंतव्य को जायेंगे।
वाहनों की पार्किंग के लिए स्थल निर्धारित
कार्यक्रमों में आने वाले वीवीआईपी, वीआईपी पासधारकों को निर्धारित पार्किंग स्थल तक आवागमन करने दिया जायेगा। जनकपुरी महोत्सव के लिए वीवीआईपी और वीआईपी के वाहनों के लिए पार्किंग स्थल नगला बूढी तिराहा से भैरों मन्दिर के पास जनक महल के पीछे होगा। दयालबाग की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग स्थल सन फ्लोवर स्कूल, एलोरा इन्कलेव, आशी गार्डन में रहेगा। खन्दारी की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बम्बई वाली बगीची, लक्ष्मी नारायण मन्दिर के पास, केन्द्रीय हिन्दी संस्थान सड़क के दोनों ओर खाली स्थान पर रहेगा।
नहीं खुलेगी नोएंट्री, एंट्री पास निरस्त
आगरा महानगर में खुलने वाली वाहनों की नो एन्ट्री 21 सितम्बंर को रात्रि 23:00 बजे से नहीं खुलेगी। इस अवधि के लिये समस्त प्रकार के नो एन्ट्री पास और अनुमति पत्र निरस्त कर दिए गए हैं। 21 सितम्बर को नेशनल हाईवे पर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन सामान्य रूप से यथावत चलता रहेगा। 22 सितम्बर को शोभायात्रा के स्वरूपों के जनकपुरी आगमन के दौरान कुछ देर के लिए समय वाटर वर्क्स चौराहा से खन्दारी चौराहा तक नेशनल हाईवे पर वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा।

शहर के बाहरी मार्गों से इस तरह होगा ट्रैफिक डायवर्जन
ग्वालियर से फिरोजाबाद, हाथरस, एटा की तरफ जाने वाले भारी वाहन रोहता नहर चौराहा से दिगनेर पुलिया से इनर रिंग रोड़ होकर अपने गन्तव्य को भेजे जायेंगे। ग्वालियर से मथुरा जाने वाले भारी वाहन ग्राम बाद ( ककुआ मोड़) से दक्षिणी बाईपास होकर रैपुरा जाट से नेशनल हाईवे होकर भेजे जायेंगे। जयपुर से फिरोजाबाद, हाथरस, एटा जाने वाले भारी वाहन महुअर कट से दक्षिणी बाईपास से गुजरेंगे। जयपुर से मथुरा जाने वाले भारी वाहन महुअर कट से दक्षिणी बाईपास, रैपुरा जाट से नेशनल हाईवे पर पहुंचेंगे। फतेहाबाद रोड से ग्वालियर, जयपुर, मथुरा जाने वाले भारी वाहन तोरा और एकता चौकी, दिगनेर पुलिया, रोहता नहर चौराहा होते हुए दक्षिणी बाईपास होकर जा सकेंगे। शमसाबाद से ग्वालियर जाने वाहन इरादतनगर, सैंया होकर गंतव्य को भेजे जायेंगे। शमशाबाद से जयपुर मथुरा की ओर जाने वाले वाहन इरादत नगर से सैंया से दक्षिणी बाईपास होकर गन्तव्य को भेजे जायेंगे।

यमुना किनारा मार्ग पर वाहनों का आवागमन रहेगा प्रतिबंधित

श्रीराम बरात के चलते यमुना किनारा मार्ग पर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। नेशनल हाईवे पर खन्दारी चौराहा से केन्द्रीय हिन्दी संस्थान रोड़ पर भी भारी वाहनों का आवागमन 21 से 25 सितंबर तक प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा। नेशनल हाईवे पर चलने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन (ट्रक, डीसीएम, ट्रैक्टर, इत्यादि) सिकन्दरा चौराहा, गुरूद्वारा आरओबी, आईएसबीटी तिराहा, खन्दारी चौराहा, भगवान टॉकीज चौराहा, सुल्तानगंज की पुलिया, वाटरवर्क्स चौराहा, अम्बेडकर पुल एत्मादद्दौला साइड, तोरा चौकी, एकता चौकी, रोहता नहर चौराहा, मलपुरा नहर चौराहा, पथौली नहर चौराहा, अमरपुरा चौराहा, वायु विहार तिराहा, शास्त्रीपुरम चौराहा से आगरा महानगर में प्रवेश नहीं करेंगे। सभी एन्ट्री पॉइन्टों पर पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाकर नगर क्षेत्र में भारी वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा।

रोडवेज और टूरिस्ट बसें इन स्थानों से गुजरेंगी
फिरोजाबाद, हाथरस, एटा की ओर से आने वाली रोडवेज व टूरिस्ट बसें जिन्हें आईएसबीटी जाना है, वे नेशनल हाईवे होकर जायेंगी। जिन्हें ईदगाह व बिजलीघर बस स्टैण्ड जाना हैं, वे इनर रिंग रोड़, रमाडा कट, ताज व्यू तिराहा, करियप्पा चौराहा, मॉल रोड से बालूगंज चौकी के सामने से होते हुए जायेंगी। ईदगाह के लिए मॉल रोड़, सुल्तानपुरा होते हुए पहुंचेंगी।
भरतपुर और फतेहपुर सीकरी से आने वाली रोडवेज और टूरिस्ट बसें, जिन्हें आईएसबीटी जाना है, वह पथौली नहर, बिचपुरी, रुनकता नेशनल हाईवे से आईएसबीटी को जायेंगी। जिन्हें ईदगाह बस स्टैण्ड जाना है, वह पथौली नहर, मलपुरा नहर चौराहा से रोहता नहर होते हुये जा सकेंगीं। बिजलीघर बस स्टैण्ड के लिए पथौली नहर, मलपुरा, रोहता नहर चौराहा, क्लब चौराहा, मालरोड, करियप्पा चौराहा से बालूगंज पुलिस चौकी के सामने से होते हुए पहुंचेंगी।
ग्वालियर की तरफ से आने वाली रोडवेज टूरिस्ट बसें रोहता नहर पथौली बिचपुरी, रुनकता, नेशनल हाईवे हुए आईएसबीटी जा सकेंगी। ईदगाह बस स्टैंड के लिए उन्हें मधूनगर, क्लब चौराहा, सुल्तानपुरा होते हुए भेजा जाएगा। बिजलीघर बस स्टैंड के लिए वह मधुनगर, क्लब चौराहे से माल रोड, करियप्पा चौराहा जा सकेंगी।
शमशाबाद फतेहाबाद की तरफ से रोडवेज व टूरिस्ट बसें मॉल रोड करियप्पा चौराहा, बालूगंज चौकी के सामने होते हुए बिजलीघर बस स्टैण्ड और माल रोड सुल्तानपुरा होते हुए ईदगाह बस स्टैण्ड को जायेंगी। जिन बसों को कानपुर, हाथरस, अलीगढ़ या आईएसबीटी जाना है, वह रमाडा होटल कट से इनर रिंग रोड़ से छलेसर होते हुये अपने गंतव्य को जायेंगी। जिन बसों को भरतपुर और मथुरा जाना है, वह बसें रोहता नहर चौराहा से मलपुरा नहर चौराहा से पथौली नहर चौराहा होते हुए बिचपुरी नहर चौराहा या दक्षिणी बाईपास होते हुये मथुरा की ओर आवागमन कर सकेंगी।

शहर के अंदर भी कई मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा।
शहर के अंदर भी कई मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा।

शहर के अंदर भी रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन
21 सितम्बर से शाम 4 बजे से शहर के अंदर भी ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा। यह 22 सितम्बर कार्यक्रम समाप्ति तक लागू रहेगी। बिजलीघर चौराहे से कोई भी वाहन मदीना होटल तिराहे की ओर नहीं जायेगा, ये सभी वाहन चक्की पाट छीपीटोला होकर अपने गन्तव्य को जायेंगे।

सदर भट्टी एवं मीरा हुसैनी चौराहे से कोई भी वाहन मदीना होटल की ओर नहीं जायेगा, ये सभी वाहन हींग की मण्डी मोती कटरा या सदर भट्टी ढाकरान कलेक्ट्रेट होकर अपने गन्तव्य को जायेंगे। हाथीघाट से दरेसी नम्बर 2 और 3 रावतपाड़ा की ओर कोई भी वाहन नहीं आने दिया जायेगा । आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन की चिम्मन पूड़ी चौराहे के पास बनी पार्किंग में वाहनों को पार्क किया जायेगा। बेलनगंज यमुना किनारा पेट्रोल पम्प से घटिया आजम खां चौराहा की तरफ कोई वाहन नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को बेलनगंज चौराहा से डायवर्ट किया जायेगा। जीवनीमण्डी चौराहा से बेलनगंज चौराहा की ओर जाने वाले वाहनों को बेलनगंज चौराहा से डायवर्ट किया जायेगा। बेलनगंज चौराहा से कचहरी घाट व घटिया की तरफ कोई भी वाहन नहीं जायेगा।

बेलनगंज चौराहा से घटिया आजम खाँ चौराहा तक का पूरा मार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिये बन्द रहेगा। फ्रीगंज वाले मार्ग को धूलियागंज चौराहा पर बैरीकेड लगाकर व्यवस्थित किया जायेगा। 10- पाय चौकी वाले मार्ग को धूलियागंज चौकी पर बैरीकेड किया जायेगा।

खबरें और भी हैं...