आगरा किले पर पर्यटकों की बढ़ेगी सहूलियत:टिकट विंडो होगी शिफ्ट, नाले की नियमित सफाई, नेटवर्क प्राब्लम दूर करने को भी होंगे उपाय

आगरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आगरा किले का निरीक्षण करते जिलाधिकारी नवनीत चहल व अन्य - Dainik Bhaskar
आगरा किले का निरीक्षण करते जिलाधिकारी नवनीत चहल व अन्य

आगमी जी - 20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को साकार करते हुए जिलाधिकारी आगरा ने संरक्षित स्मारक आगरा किले का निरीक्षण किया।ताजनगरी आगरा आने वाले पर्यटक सबसे ज्यादा ताजमहल और दूसरे नंबर पर आगरा किला घूमने जाते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी नवनीत चहल ने आज अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं को परखा। किले का हर हिस्सा देखने के बाद जिलाधिकारी ने पर्यटकों की सहूलियत बढ़ाने के लिए जरूरी निर्देश दिए हैं।

नाले की सफाई के दिए निर्देश
नाले की सफाई के दिए निर्देश

बुधवार को जिलाधिकारी नवनीत चहल ने पुरातत्व अधीक्षक राज कुमार पटेल, एडीए सचिव गरिमा सिंह और अन्य अधिकारियों के साथ आगरा किला का निरीक्षण किया। सबसे पहले उन्होंने बाहर से टिकट विंडो को अंदर की तरफ खाली स्थान पर शिफ्ट किया जाने का निर्देश दिया। पार्किंग की व्यवस्था और राम लीला मैदान के पास अतिक्रमण पर भी उन्होंने नाराजगी दिखाई।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने किले के बाहर निकल रहे नाले की नियमित सफाई के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने किले पर नेटवर्क की परेशानी दूर करने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं करने को कहा। नगर निगम और उद्यान विभाग को साफ सफाई, बागवानी आदि की व्यवस्थाएं और अच्छी करने को कहा। पेय जल और बैठने आदि की व्यवस्थाओं को भी जिलाधिकारी ने बारीकी से परखा।

किले के हर कोने का निरीक्षण किया गया
किले के हर कोने का निरीक्षण किया गया

किले के अंदर घूमने के बाद उन्होंने किले के बाहर चल रहे मेट्रो के निर्माण कार्य में अव्यवस्थाओं पर नाराजगी दिखाई और नियमानुसार ढक कर काम करने और धूल से बचाव के लिए पानी का छिड़काव करने को कहा।

किले के बाहर बनाई गई झोपड़ियों में रहने वालों को आवास आवंटित करने के लिए डूडा अधिकारियों को निर्देशित किया गया।