आगरा में अवैध अस्पताल सील:10वीं पास अनट्रेंड स्टाफ कर रहा था डिलीवरी, अवैध रूप से खुला था मेडिकल स्टोर...FIR दर्ज

आगरा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहाबाद में अवैध रूप से संचालित अस्पताल सील। - Dainik Bhaskar
फतेहाबाद में अवैध रूप से संचालित अस्पताल सील।

आगरा के फतेहाबाद तहसील में अवैध रूप से चल रहे अस्पताल पर स्वास्थ्य विभाग ने छापा मारा। अस्पताल में बिना डॉक्टर के मरीजों का इलाज किया जा रहा था। अस्पताल स्टाफ भी प्रशिक्षित नहीं था। उनके पास कोई योग्यता भी नहीं थी। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल को सील कर दिया है। इससे पहले भी विभाग फतेहाबाद में दो दिन पहले एक अवैध हॉस्पिटल को सील कर चुका है।

अयोग्य स्टाफ करवा रहे था डिलीवरी

फतेहाबाद में सीएचसी के अधीक्षक डॉ. एके सिंह और एसडीएम राजेश कुमार जायसवाल ने सोमवार को फतेहाबाद बाईपास रोड स्थित बालाजी हेल्थ केयर सेंटर पर छापा मारा। हॉस्पिटल में कोई डॉक्टर नहीं था। वहां मौजूद कर्मचारियों से उन्होंने डॉक्टर के बारे में पूछा तो वो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। अस्पताल में उस समय कोई मरीज नहीं था। प्रसव कक्ष में बायो मेडिकल वेस्ट बिखरा हुआ था। इसके अलावा कई मशीनें भी रखीं थीं। जब मशीनों को चलाने वाले टेक्निशियन के बारे में पूछा तो इसका भी कोई जवाब नहीं मिला। डॉ. एके सिंह ने बताया कि अस्पताल में काम करने वाले कर्मचारियों के पास कोई योग्यता नहीं थी। उनकी शैक्षिक योग्यता भी 10वीं थी। वो ही मरीजों का इलाज कराते थे।

बिना लाइसेंस चल रहा था मेडिकल स्टोर

अस्पताल में एक मेडिकल स्टोर भी चल रहा था। यहां पर भी कोई फार्मासिस्ट नहीं था। स्टाफ से मेडिकल और अस्पताल के रजिस्ट्रेशन के कागज मांगे तो वाे कोई कागज नहीं दिखा पाए। इस पर एसडीएम राजेश कुमार जायसवाल ने अस्पताल को सील करने का आदेश दिया। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल को सील कर दिया है। अस्पताल संचालक के खिलाफ एफआइआर कराने के निर्देश दिए गए हैं। दो दिन पहले भी विभाग द्वारा श्रीराम क्लीनिक को सील कर उसके संचालक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है।