कड़ी सुरक्षा के बीच UP-TET आज:सुबह से केंद्रों पर पहुंचने लगे अभ्यर्थी, दोनों पालियों में 118 केंद्रों पर 65 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

आगरा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पेपर आउट होने के बाद निरस्त हुई उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) आज कड़ी सुरक्षा के बीच होगी। परीक्षा के लिए सुबह से अभ्यर्थियों का केंद्र पर पहुंचना शुरू हो गया। आगरा में सुबह और दोपहर में 118 केंद्रों पर परीक्षा होगी। दोनों पालियों में 65 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

परीक्षा केंद्र पर आधा घंटे पहले पहुंचना होगा
UP-TET की परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए विशेष तैयारी की गई है। डीआईओएस मनोज कुमार ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक 70 केंद्रों पर और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम पांच बजे तक 48 केंद्रों पर होगी। अभ्यार्थी दोनों पाली में निर्धारित समय से 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचकर अपना स्थान ग्रहण कर लें। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। देरी के लिए वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। अभ्यार्थियों को अपने साथ ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति, प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण-पत्र या संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति लानी होगी। प्रवेश-पत्र, फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति व अन्य कागजात न होने पर उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

रहेगी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था
दोनों पाली में 41 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 15 सचल दल केंद्रों का भ्रमण करेंगे। हर केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट और दो-दो पर्यवेक्षक और पर्याप्त पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। केंद्र के 200 मीटर परिधि में फोटो स्टेट आदि की दुकान नहीं खुलेगी। अभ्यर्थी केंद्र में कोई भी फोन या गैजेट नहीं ले जा सकेंगे। शिक्षक व पर्यवेक्षक भी केंद्र में फोन और कैमरा नहीं ले जा सकेंगे। सिर्फ केंद्र व्यवस्थापक कीपैड वाला फोन रख सकेंगे।