पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आगरा में महिला सशक्तिकरण की मिसाल:गांव की बहू को निर्विरोध ग्राम प्रधान बनाने के लिए ग्रामीणों ने जताई सहमति, पढ़ी-लिखी महिला बनी पहली पसंद

आगराएक महीने पहले
गांव वालो के साथ कल्पना ( साड़ी पहनी हैं ) और सरला। 
  • गांव की बेटी सरला पहले जनरल कैटेगरी में चुनी गयी थी
  • बाद में सीट रिजर्व होने पर कल्पना को सर्वसमत्ति से चुना गया

आगरा जिले के ब्लॉक जैतपुर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत बड़ा गांव में ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव में कल्पना देवी को निर्विरोध प्रधान चुन लिया है। कुछ दिनों पहले ग्रामीणों की विशाल पंचायत हुई जिसमें सर्व समाज के लोगों ने निर्विरोध प्रधान चुनने का फैसला लिया गया। ग्रामीणों की सहमति थी कि किसी ऐसी महिला को चुना जाये जो पढ़ी-लिखी हो। जो ग्रामीणों की समस्या को समझ सके। उनका समाधान खोज कर्तव्यों का निर्वहन करे।

दो सप्ताह पहले हनुमान मंदिर पर सर्व समाज के लोगों की पंचायत हुई थी

पहले ग्रामीणों द्वारा सामान्य सीट पर गांव की बेटी सरला गुर्जर को निर्विरोध ग्राम प्रधान बनाने का फैसला लिया गया था। मगर कुछ दिनों बाद प्रदेश सरकार द्वारा दोबारा से आरक्षण लिस्ट जारी की गई जिसमें ग्राम पंचायत बड़ा गांव की ग्राम प्रधानी की आरक्षण सीट एससी महिला हो गई। एससी महिला सीट पर 11 महिला प्रत्याशी मैदान में थी। सरला गुर्जर ले बूढ़े बुजुर्ग युवा ग्रामीणों की मदद से एक-एक करके ग्राम पंचायत की भलाई के लिए सभी प्रत्याशियों को समझाया जिसके बाद वह माने उसके बाद गांव की ही पढ़ी-लिखी बहू कल्पना देवी को ग्राम पंचायत का निर्विरोध ग्राम प्रधान बनाने पर फैसला लिया गया और सर्व समाज की सर्वसम्मति से मुहर ली।

कल्पना का मुद्दा बेटियों की शिक्षा।
कल्पना का मुद्दा बेटियों की शिक्षा।

कल्पना ने ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया

कल्पना ने बताया गांव की बेटी सरला गुर्जर के इस प्रयास से सभी ग्रामीण खुश हुए हैं। ग्रामीणों ने मुझ पर भरोसा जताया हैं। विकास के साथ बेटियों के शिक्षा पर कार्य करना प्रमुख मुद्दा होगा। मैं गांव के विकास में कोई कसर नहीं छोडूंगी। सरला ने बताया पहले जनरल सीट पर मै चुनी गयी थी। फिर सीट रिजर्व हो गयी। जो प्रत्याशी खड़ी थी। सभी में गांव की बहू कल्पना मास्टर डिग्री हैं। इस लिए उसे वरीयता दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें