धुंध की चादर में छिपा ताज:एयर क्वालिटी इंडेक्स 429 तक पहुंचा, दीपावली के बाद आगरा की हवा हुई खराब

आगरा25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दीपावली पर आतिशबाजी के बाद से शहर में प्रदूषण बढ़ गया है। आगरा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) शनिवार सुबह भी बहुत खराब कैटेगिरी में है। हवा की गुणवत्ता खराब होने से बुजुर्गों, अस्थमा और हृदय रोगियों को परेशानी हो रही है। शहर में सुबह स्मॉग के चलते कोहरे जैसी स्थिति बन गई। ताजमहल पर इसका असर देखने को मिल रहा है। ताजमहल पर धुंध छाने से पर्यटकों को फोटो लेने में परेशानी आ रही है।

सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार शाम चार बजे आगरा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 429 तक पहुंच गया। इसका मुख्य कारण दीपावली पर हुई आतिशबाजी को माना जा रहा है। गुरुवार को दीपावली पर शाम से आतिशबाजी शुरू हो गई थी, जो देर रात तक जारी रही। इससे हवा में अति सूक्ष्म कणों (पीएम10), धूल कणों (पीएम10) और कार्बन कणों की मात्रा में बेतहाशा वृद्धि हुई। शनिवार सुबह संजय प्लेस, मनोहरपुर दयालबाग, सेक्टर तीन-बी आवास विकास कालोनी, शास्त्रीपुरम और शाहजहां गार्डन में वायु गुणवत्ता बेहद खतरनाक स्थिति में रही।

आगरा में शनिवार सुबह 10 बजे की स्थिति
संजय प्लेस - 387
मनोहरपुर- 347
आवास विकास सेक्टर 3 बी- 410
शास्त्रीपुरम - 364

ताजमहल पर छाई धुंध

चेस्ट विभाग के . जीबी सिंह ने बताया कि प्रदूषण बढ़ने से अस्थमा रोगियों की परेशानी बढ़ गई। -फाइल फोटो
चेस्ट विभाग के . जीबी सिंह ने बताया कि प्रदूषण बढ़ने से अस्थमा रोगियों की परेशानी बढ़ गई। -फाइल फोटो

हवा की गुणवत्ता खराब होने से शनिवार सुबह शहर में कई जगह धुंध की चादर छा गई। दृश्यता कम होने के कारण मेहताब बाग से ताजमहल साफ दिखाई नहीं दे रहा था। इसी तरह ताजमहल के गेट से मुख्य गुंबद के चारों ओर धुंध थी। ऐसे में जो पर्यटक सेंट्रल टैंक पर बैठकर फोटो खींचवा रहे थे, उन्हें ताजमहल का साफ फोटो न आने से निराशा हो रही थी।

सांस के मरीजों को होने लगी परेशानी
हवा की गुणवत्ता खराब होने से अस्थमा रोगियों के साथ बुजुर्गों को परेशानी होने लगी है। एसएन मेडिकल कॉलेज के टीबी एवं चेस्ट विभाग के डाॅ. जीबी सिंह ने बताया कि प्रदूषण बढ़ने से अस्थमा रोगियों की परेशानी बढ़ गई है। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है। ऐसे मरीजों की इनलेजल की डोज को दोबारा एडजस्ट किया जा रहा है। मरीजों को सलाह दी जा रही है कि वो ट्रिपल लेयर मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें।

खबरें और भी हैं...