पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Aligarh
  • Goat Market Of Uttar Pradesh: 184 Kg Bhura And 160 Kg Rustom Price Up To 3 5 Lakhs Are Attraction Center In Goat Market Of Aligarh, 80 Kg Goats Pair Costs 3 Lakhs In Agra

UP में सजा बकरा बाजार, भूरा-रुस्तम की सबसे ज्यादा डिमांड:अलीगढ़ में इस जोड़ी की 3.5 लाख की लगी बोली, दोनों पीते हैं कोल्ड ड्रिंक, वजन 184 और 160 Kg; आगरा में 2 बकरों की कीमत 3 लाख

अलीगढ़/ आगरा2 महीने पहले

21 जुलाई को ईद-उल-अजहा यानी बकरा ईद का त्योहोर है। एक तरफ जहां बकरा ईद करीब आती जा रही है। वहीं, इस बार बकरों का बाजार भी चढ़ा हुआ है। जहां लोग कोरोना काल के चलते कम दाम में बकरे की तलाश में लगे हैं। वहीं, अलीगढ़ का 184 किलो का भूरा और 160 किलो का रुस्तम भी वाहवाही लूट रहा है।

हालांकि, इनका मालिक बेचने को तैयार नहीं है। उसका मानना है कि बच्चे की तरह पाला है। सिर्फ अल्लाह की खिदमत में ही इन्हें पेश किया जाएगा। उधर, आगरा के लगभग 80 किलो वजनी बकरे के जोड़े आकर्षण का केंद्र बने हैं। इनकी कीमत साढ़े तीन लाख रुपए है।

अलीगढ़ के पेठ बाजार में लाखों की कीमत के बकरे मौजूद हैं। वहीं, शाह जमाल क्षेत्र के चरक वालान निवासी मोहम्मद आरिफ (22) के बकरे भूरा और रुस्तम आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। खरीदारों ने इनकी कीमत 3.5 लाख रुपए लगाई। हालांकि, बकरों के मालिक ने बेचने से इनकार कर दिया। मोहम्मद आरिफ ने बताया कि पिछले ढाई साल से इन बकरों को बच्चों की तरह पाल रहे हैं। इसलिए वह इन्हें नहीं बेचेंगे। इनको इब्राहिम अले सलाम की सुन्नत पर कुर्बान कर दिया जाएगा। इनके तीन हिस्से किए जाएंगे। जो गरीब, रिश्तेदार और दोस्त में बांटा जाएगा।

भूरा और रुस्तम पीते हैं कोल्ड ड्रिंक
दोनों बकरों के मालिक मोहम्मद आरिफ बताते हैं कि भूरा और रुस्तम के ऊपर हर दिन 300 से 400 रुपए तक का खर्च आता है। दोनों बकरों को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए वह हर दिन 2 किलो देसी चना, एक लीटर दूध, एक दर्जन केले, 50 रुपए के पत्ते खिलाता है। कभी-कभी इन बकरों को वह कोल्ड ड्रिंक भी पिलाता है। इसके साथ ही हफ्ते में दो बार सरसों का तेल भी इन्हें पिलाया जाता है। इनकी ऊंचाई लगभग 4 फीट 9 इंच है। बकरों का समय-समय पर डॉक्टर से हेल्थ चेकअप भी कराया जाता है। इस साल ईद-उल-अजहा यानी बकरीद पर वह इन्हें अल्लाह की खिदमत में पेश किया जाएगा।

आगरा में 80 किलो वजन के बकरों के जोड़ो, कीमत साढ़े 3 लाख रुपए।
आगरा में 80 किलो वजन के बकरों के जोड़ो, कीमत साढ़े 3 लाख रुपए।

मिलिए...आगरा के 80 किलो वजनी बकरों के जोड़ों से
आगरा के मंटोला में लगने वाली बकरा मंडी में रुद्र प्रताप के बकरे चर्चा का विषय बने हुए हैं। धनौली निवासी रुद्र प्रताप बताते हैं कि उनके पास सफेद रंग के 2 बकरों की जोड़ी है। इनकी उम्र करीब 15 माह है। वजन लगभग 80 किलो के आस-पास का है। इन बकरों की जोड़ी की कीमत साढ़े 3 लाख रुपए है।

वहीं, इसके अलावा ढाई लाख और एक लाख 60 हजार के बकरे भी हैं। 19 जुलाई की बीती रात से अबतक रुद्र ने डेढ़ लाख से ज्यादा दाम में 7 बकरे बेच दिए हैं। ढाई लाख वाला बकरा मोल-भाव के बाद एक लाख 80 हजार में बिक गया। अभी साढ़े 3 लाख की जोड़ी समेत 7 बकरे बिकना बाकी हैं। उम्मीद है कि बकरीद से पहले ही बकरे बिक जाएंगे।