अलीगढ़ में स्वास्थ्य विभाग की अपील, हैंडवॉश करें शुरू:ओमिक्रॉन के खतरे और कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामले को देखते हुए जारी की गई एडवाइजरी

अलीगढ़5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. अनुपम भास्कर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डीडीयू। - Dainik Bhaskar
डॉ. अनुपम भास्कर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डीडीयू।

कोरोना का खतरा एक बार फिर बढ़ने लगा है। पूरे प्रदेश के साथ अलीगढ़ में भी लगातार मामले बढ़ रहे हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लोगों से अपील की है कि हाथ धोने और सेनेटाइज करने की प्रक्रिया को दोबारा से रोजमर्रा के जीवन में शामिल करें। क्योंकि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने परेशानी बढ़ा दी है। जिले में अभी तक 2 ओमिक्रॉन के केस मिले हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। हालांकि, इसके बाद भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। बाजारों, सार्वजनिक स्थलों, बस स्टैंडों और बसों, रेलवे स्टेशन एवं ट्रेनों में भी कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। न तो दो गज की दूरी बन रही है और न ही लोग मास्क लगा रहे हैं।

यह हैं ओमिक्रॉन के लक्षण

पंडित दीनदयाल जिला संयुक्त चिकित्सालय अस्पताल के CMS (मुख्य चिकित्सा अधीक्षक) डॉ. अनुपम भास्कर ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण कुछ अलग हैं। इस पर ध्यान देने की जरूरत काफी ज्यादा है। बुखार, सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी, थकान, मांसपेशियों में दर्द इसके प्रमुख लक्षण हैं। किसी तरह की दिक्कत महसूस होने पर डॉक्टर से सलाह लें। जरूरत पड़ने पर RT-PCR जांच जरूर कराएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लें। नींबू, संतरा, कीन्नू, अंडे का सेवन करें। सूखे मेवे लें। इसके साथ कुछ देर धूप में जरूर बैठें।

डीडीयू में भर्ती हैं कोविड के 3 मरीज

CMS डॉ. अनुपम भास्कर ने बताया कि डीडीयू में ऑक्सीजन के 4 प्लांट लगे हैं। जिला संयुक्त चिकित्सालय अस्पताल में कोरोना संक्रमण के 3 सक्रिय रोगी हैं, जो डीडीयू में बने एल-2 अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है। इससे बचाव के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना जरूरी है। इसलिए मास्क पहनें, सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी का ध्यान रखें और हाथों नियमित तौर पर साफ करते रहें।

यात्रा करके आए हैं, तो तुरंत दें जानकारी

आकस्मिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अंकुर अग्रवाल ने बताया कि ओमिक्रॉन से बचने के लिए कोरोना की गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। इसके साथ सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें। अगर कोई व्यक्ति कहीं बाहर से या विदेश से यात्रा करके आया है, या उसका कोई परिचित या परिवार जन बाहर से आया है तो इसकी जानकारी विभाग को जरूर दें। अपनी यात्रा को छिपाए नहीं और एहतियात के तौर पर वापस लौटने के बाद तुरंत जांच कराएं। हो सकता है कि उनमें बीमारी के लक्षण न हों। मगर, वे संक्रमित होंगे तो दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान अवश्य रखें।

इन बातों का जरूर रखें ख्याल

  • घर से बाहर निकले तो मास्क का उपयोग जरूर करें।
  • सार्वजनिक स्थान पर शारीरिक दूरी का पालन करें।
  • हाथों को सैनिटाइजर या साबुन-पानी से बीच बीच में साफ करते रहें।
  • कोविड टीकाकरण की दोनों डोज समय से पूरी कराएं।
खबरें और भी हैं...