पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अलीगढ़... नई यूनिवर्सिटी से 2.5 लाख छात्रों को होगा फायदा:मंडल के सभी कॉलेज राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे, कई तरह के प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई होगी; पढ़िए पूरी प्लानिंग

अलीगढ़10 दिन पहले
कुछ ऐसा होगा राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय।

आज अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी जाएगी। इससे अलीगढ़ और आस-पास के करीब 2.5 लाख से ज्यादा छात्रों को सीधे तौर पर फायदा होगा। अभी तक ये छात्र डॉ. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा से संबद्ध कॉलेजों में पढ़ते हैं। अब अलीगढ़ में नया विश्वविद्यालय खुलने से इन छात्रों को कई तरह का फायदा मिलेगा। छात्रों को छोटे-छोटे काम के लिए आगरा नहीं जाना पड़ेगा। प्रस्ताव के मुताबिक, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में कई तरह के प्रोफेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे। इस विश्वविद्यालय से अभी 395 कालेजों को संबद्ध किया जाएगा।

राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का मॉडल देखते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का मॉडल देखते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

यूनिवर्सिटी में ये कोर्स चलेंगे
सीएम योगी ने राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग कालेज और मेडिकल कालेज की घोषणा की है। इसके साथ ही इस विश्वविद्यालय की शुरूआत में विभिन्न रोजगारपरक कोर्स भी शामिल किए जाएंगे। इसमें यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ वोकेशनल स्टडीज में बैचलर इन वोकेशनल कोर्स, पशु एवं डेयरी टेक्निकल ट्रेनिंग, कम्युनिकेटिव इंग्लिश फॉरेन लैंग्वेज का कोर्स होगा। स्कूल और एडवांस लर्निंग में डिपार्टमेंट कफ एडवांस कम्प्यूटिंग, डिपार्टमेंट ऑफ़ बायो टेक्नोलॉजी, डिपार्टमेंट ऑफ़ डिसीज़न साइंस, डिपार्टमेंट ऑफ़ मस्क्युलर जेनेटिक्स, डिपार्टमेंट ऑफ़ रिन्यूएबल एनर्जी शामिल होंगे। डिपार्टमेंट ऑफ़ मल्टीलिंग्युल स्टडीज में स्कूल ऑफ स्पिरिचुअल साइंस एंड योगा, स्कूल ऑफ हयूमैनिटिज़ आर्ट एंड सोशल साइंस, स्कूल ऑफ ट्रांस डिससिप्लीनरी साइंस में विभिन्न कोर्स संचालित किए जाएंगे।

AMU में 117 विभाग, 35 हजार छात्र पढ़ते हैं
वर्तमान में अलीगढ़ में केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय संचालित है, जिसमें इस समय 117 से ज्यादा विभाग संचालित हैं। इसमें प्रदेश व देश के साथ ही दुनिया भर के विभिन्न देशों के विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं। ऐसे में जिले के विद्यार्थियों को कई बार यहां प्रवेश का मौका नहीं मिल पाता है, लेकिन राज्य विश्वविद्यालय बनने के बाद वह जिले में ही बेहतर शिक्षा ले सकेंगे। इस समय AMU में लगभग 35 हजार छात्र-छात्राएं रजिस्टर्ड हैं। इसमें प्रदेश व देश के साथ ही विदेशों के छात्र भी शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...