कोटेदार सीधे FCI के गोदाम से लेंगे राशन:घटतौली और कालाबाजारी खत्म करने के लिए सरकार ने की व्यवस्था, एसएफसी के गोदामों में अब नहीं जाएगा राशन

अलीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोटेदारों को अब सीधे एफसीआई के गोदाम से सप्लाई किया जाएगा राशन - Dainik Bhaskar
कोटेदारों को अब सीधे एफसीआई के गोदाम से सप्लाई किया जाएगा राशन

कोटेदारों को अब राशन लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कोटेदार अब फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी FCI के गोदाम से सीधे राशन ले सकेंगे। जिसके बाद वह अपने कार्ड धारकों को राशन दे सकेंगे। इससे सरकार का खर्च बचेगा और घटतौली पर भी रोक लगेगी।

FCI के गोदाम से सीधे कोटेदारों को राशन सप्लाई के लिए शासनादेश काफी पहले जारी हो चुका है, लेकिन यह व्यवस्था अब लागू की गई है। जिसके पूरे प्रदेश में काम शुरू किया जा चुका है। इसमें राज्य सरकार की एजेंसी SFC का काम खत्म कर दिया गया है।

FCI से SFC, फिर कोटेदार को मिलता था राशन

आमजनों को कोटेदारों से मिलने वाला राशन कई एजेंसियों के पास से होकर उपभोक्ताओं के पास पहुंचता है। मंडियों से अनाज खरीदने के बाद यह FCI के गोदामों में जाता था। FCI के गोदामों से यह राशन SFC के गोदामों में भेजा जाता था।

SFC के गोदामों में राशन पहुंचने के बाद ही कोटेदारों को उनके उपभोक्ताओं की संख्या के अनुसार राशन मिलता था। इस सारी प्रक्रिया में सरकार का खर्चा होता था और कर्मचारियों की नियुक्ति भी स्थायी तौर पर करनी पड़ती थी। अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। कोटेदार सीधे FCI से राशन उठा सकेंगे।

घटतौली और कालाबाजारी होगी कम

अधिकारियों की माने तो शासन की इस योजना से घटतौली और राशन के कालाबाजारी की समस्या दूर होगी। क्योंकि आमजनों तक पहुंचने वाला राशन अभी कई एजेंसियों से होकर गुजरता है। ऐसे में राशन तौलने और इसे सप्लाई करने में गड़बड़ी होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है।

अब राशन जब सीधे केंद्र की एजेंसी FCI से कोटेदारों के पास पहुंचेगा तो सरकार का खर्चा भी बचेगा और समय भी कम लगेा। जिससे आमजनों को राहत मिल सकेगी।

अलीगढ़ में वर्तमान में FCI के 3 गोदाम हैं। इससे अनाज SFC के 12 गोदामों में भेजा जाता था। जहां से कोटेदार अपने कोटे का राशन लेते थे। अब इन 12 गोदामों को बीच से हटा दिया गया है। कोटेदार सीधे केंद्र सरकार द्वारा संचालित FCI के गोदाम से अनाज लेंगे।

लागू की जा चुकी है व्यवस्था

जिला आर्पूति अधिकारी एसके पांडेय ने बताया कि अलीगढ़ में लगभग 6.25 लाख कार्ड धारक हैं और 27 लाख उपभोक्ता हैं। जिन्हें राशन का अनाज सप्लाई किया जाता है। कोटेदार इन्हें राशन देने के लिए सीधे FCI के गोदाम से अपना अनाज ले सकेंगे। शासन के निर्देशानुसार यह व्यवस्था लागू की जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...