किशोरों के टीकाकरण में प्रदेश में अव्वल रहा अलीगढ़:स्वास्थ्य विभाग ने 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों के टीकाकरण की जारी की रिपोर्ट

अलीगढ़19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किशोरों का टीकाकरण करने में अलीगढ़ जिला प्रदेश में अव्वल रहा है। दूसरे स्थान पर गाजियाबाद और तीसरे स्थान पर हापुड़ जिला शामिल है। - Dainik Bhaskar
किशोरों का टीकाकरण करने में अलीगढ़ जिला प्रदेश में अव्वल रहा है। दूसरे स्थान पर गाजियाबाद और तीसरे स्थान पर हापुड़ जिला शामिल है।

पीएम मोदी की घोषणा के बाद पूरे प्रदेश में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। इसमें अलीगढ़ जिला पूरे प्रदेश में अव्वल आया है और बीते चार दिनों में हुए टीकाकरण में अलीगढ ने पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा किशोरों को को-वैक्सीन की डोज दी है। इसमें अलीगढ़ ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनपद गोरखपुर को भी पीछे छोड़कर रिकॉर्ड कायम किया है। जिसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने जिले में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिए हैं कि सफलता के इस क्रम को निरंतर जारी रखा जाए।

दूसरे स्थान पर गाजियाबाद, तीसरे पर हापुड़

महामारी से बचाव के लिए 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों के लिए शुरू हुए वैक्सीनेशन में जहां अलीगढ जिला बीते चार दिन के रिकॉर्ड के आधार पर पहले स्थान पर आया है। वहीं दूसरे स्थान पर गाजियाबाद जनपद है और तीसरा स्थान हापुड़ ने हासिल किया है। जिसके बाद वैक्सीनेशन में टॉप 3 में स्थान बनाने वाले जिलों में तीनों जिले पश्चिमांचल के ही हैं। इसमें पूर्वांचल के एक भी जिले को स्थान प्राप्त नहीं हुआ है। तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाकर सुरक्षित रखना चाहती है। जिससे आने वाले समय में लोगों के भीतर कोरोना से लड़ने की इम्यूनिटी बनी रहें। ऐसे में नए साल में किशोरों के टीकाकरण का अभियान शुरू हो चुका है।

28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

किशोरों का सिर्फ को-वैक्सीन की ही डोज दी जा रही है। अलीगढ़ जिले में सरकार की ओर से 2,57,671 किशारों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें जिले के स्वास्थ्य कर्मी पूरी तत्परता के साथ लगे हुए हैं और लगातार स्कूल कॉलेजों के माध्यम से युवाओं का रजिस्ट्रेशन कराकर उनका टीकाकरण करा रहे हैं। इन सभी को को-वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसके चलते 28 दिन बाद इन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने 404 टीमें वैक्सीनेशन के लिए उतारी थी। सभी टीमों में दो कर्मचारियों को शामिल किया गया है। इन टीमों ने पूरी मेहनत और लगन से काम किया, जिसके चलते अलीगढ़ ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया। अलीगढ़ में 15 से 18 साल के कुल 16,871 किशोरों को डोज लगाया गया। वहीं कुल वैक्सीनेशन 32,607 हुआ है।

टॉप 3 जिलों का रिपोर्ट कार्ड

जिला - वैक्सीन लगी

अलीगढ़ - 16,871

गाजियाबाद - 13,363

हापुड़ - 5,366

स्कूल कालेज प्राथमिकता पर

सीएमओ डॉ आनंद उपाध्याय ने बताया कि किशोरों के टीकाकरण के लिए लगातार अभियान चल रहा है। इसमें स्कूल कालेज में पढ़ने वाले युवा और किशोरों को प्रेरित किया जा रहा है कि वह आवश्यक रूप से टीकाकरण कराएं। इसके साथ ही अपने परिजनों व परिचितों को भी प्रेरित करें कि वह अनिवार्य रूप से कोरोना की वैक्सीन ले। उन्होंने बताया कि चार दिन की रिपोर्ट कार्ड में अलीगढ जिला पूरे प्रदेश में अव्वल आया है। आगे भी प्रयास रहेगा कि जिला सबसे आगे रहे।

खबरें और भी हैं...