सावधान! दंगा नियंत्रण को खाकी तैयार:अलीगढ़ में पुलिस ने दंगों से निपटने को की मॉकड्रिल; डीएम-एसएसपी ने की पैदल गश्त

अलीगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस लाइन में मॉकड्रिल के दौरान शस्त्र चलाते एसपी सिटी कुलदीप गुनावत। - Dainik Bhaskar
पुलिस लाइन में मॉकड्रिल के दौरान शस्त्र चलाते एसपी सिटी कुलदीप गुनावत।

ताला और तालीम की नगरी में अमन और चैन बरकरार रहे, इसके लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार है। जिले की कानून व्यवस्था और अमन चैन के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ पुलिस पूरी सख्ती के साथ पेश आएगी और किसी भी अराजक तत्व को बख्शा नहीं जाएगा। दंगा व बलवे की स्थितियों से निपटने के लिए एसएसपी के निर्देशन में शनिवार को मॉकड्रिल हुई, इसमें पुलिस की तैयारियों को जांचा गया। छेरत स्थित नई पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में मॉकड्रिल का आयोजन किया। जिससे आकस्मिक स्थितियों में पुलिस तुरंत सक्रिय हो सके और जिले की शांति व्यवस्था बरकरार रहे।

अधिकारियों और पुलिस टीम ने चलाए शस्त्र

आगामी त्योहारों को देखते हुए पुलिस अधिकारियों ने दंगा और बलवे से निपटने की तैयारी की। इस मौके पर एसपी सिटी कुलदीप गुनावत, एसपी ट्रैफिक मुकेश चंद्र उत्तम, सीओ प्रथम राघवेंद्र सिंह, सीओ तृतीय श्वेताभ पांडेय, सीओ अतरौली शिव प्रताप सिंह, सीएफओ विवेक कुमार शर्मा, समेत विभिन्न अधिकारियों ने मॉकड्रिल में भाग लिया। अधिकारियों व पुलिस कर्मियों ने शस्त्र चलाकर अभ्यास किया और शस्त्रों की गुणवत्ता व वर्किंग की भी जांच की। इस मौके पर अधिकारियों को विभिन्न दिशा निर्देश भी दिए गए।

पुलिस लाइन में शस्त्र चलाते अधिकारी।
पुलिस लाइन में शस्त्र चलाते अधिकारी।

आमजनों को बिल्कुल न हो परेशानी

मॉकड्रिल के दौरान पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए गए कि किसी भी आपातकाल की स्थिति में आमजनों को किसी तरह की परेशानी न हो। पुलिस अपने पास सुरक्षा के उपकरण रखें और किसी भी विपरीत परिस्थिति में आधी अधूरी तैयारी के साथ बिल्कुल न जाएं। अधिकारियों ने बताया कि दंगे जैसी स्थिति में सबसे पहले एलआईयू पार्टी को भेजा जाता है। इसके बाद सिविल पुलिस पार्टी, घुड़सवार पार्टी, आंसू गैस, फायर टेंडर, लाठी-डंडा पार्टी, फायर पार्टी, फ‌र्स्ट एड पार्टी, फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी पार्टी, रिजर्व पार्टी को रवाना किया जाता है। इस दौरान बेहद सतर्कता बरतनी चाहिए, ताकि जनहानि न हो।

डीएम एसएसपी ने शहर के संवेदनशील व अति संवेदनशील इलाकों में की पैदल गश्त।
डीएम एसएसपी ने शहर के संवेदनशील व अति संवेदनशील इलाकों में की पैदल गश्त।

डीएम-एसएसपी ने की पैदल गश्त

आगामी त्योहारों को देखते हुए जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने शनिवार दोपहर को पैदल गश्त की। कानून व्यवस्था व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों ने भारी पुलिस बल व अपराध नियंत्रण टीम के साथ थाना कोतवाली नगर, थाना देहलीगेट, थाना बन्नादेवी क्षेत्र के भीड़भाड़ वाले स्थानों, बाजारों, मुख्य चौराहों एवं मिश्रित आबादी वाले संवेदनशील स्थानों पर पैदल गश्त की। इस दौरान अधिकारियों ने आमजनों से बातचीत की और उन्हें विश्वास दिलाया कि पुलिस प्रशासन उनके साथ है। किसी भी तरह की जरूरत होने पर आम जन तुरंत अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप वर्मा, क्षेत्राधिकारी प्रथम राघवेंद्र सिंह समेत विभिन्न अधिकारी व पुलिस टीम मौजूद रही।

खबरें और भी हैं...