पीएम अलीगढ़ को आज देंगे ऑक्सीजन प्लांट की सौगात:प्रधानमंत्री मोदी अपने जन्मदिन पर वर्चुअल तरीके से करेंगे ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, सीएम योगी भी होंगे शामिल

अलीगढ़एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री - Dainik Bhaskar
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ को शुक्रवार को एक और सौगात देने वाले हैं। अपने जन्मदिन के मौके पर पीएम अलीगढ़ में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करेंगे। पीएम वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में शामिल होंगे। उनके साथ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। इन ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण पीएम केयर फंड से किया गया है और योजना के तहत अलीगढ़ जिले में 1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) के दो प्लांट स्थापित किए गए हैं।

डीडीयू व जिला अस्पताल में है प्लांट

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद उपाध्याय ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद अलीगढ़ में कुल 11 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। इसमें से दो सबसे बड़े ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर फंड से स्थापित हुए हैं और दोनों 1000 एलपीएम के हैं। इसमें से एक पं. दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय में है और दूसरा मलखान सिंह जिला अस्पताल में स्थापित किया गया है। दोनों का शुभारंभ शुक्रवार सुबह 11 बजे पीएम मोदी और सीएम द्वारा किया जाएगा।

300 बेड को मिल सकेगी हाईस्पीड ऑक्सीजन

सीएमओ के अनुसार दीन दयाल अस्पताल और मलखान सिंह जिला अस्पताल में स्थापित दोनों प्लांटों से लगभग 250-300 बेड को हाईस्पीड ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकती है। प्लांट को अस्पताल के सभी वार्डों से जोड़ दिया गया है। इससे करीब 250 से 300 बेड को जोड़ा जा चुका है।

प्रदेश में 150 प्लांट हुए स्थापित

कोरोना की दूसरी लहर के बाद पूरे प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है। सीएमओ के अनुसार पूरे प्रदेश में पीएम फंड से करीब 150 से अधिक प्लांट स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक जिले को दो से तीन प्लांट पीएम केयर द्वारा दिए गए हैं। इन सभी का उद्घाटन शुक्रवार को किया जाएगा। पीएम के कार्यक्रम के दौरान हर जिले के जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। अलीगढ़ में भी कार्यक्रम के दौरान सांसद सतीश गौतम, नगर विधायक संजीव राजा, कोल विधायक अनिल पराशर समेत प्रशासनिक व चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...