अंबेडकरनगर में दुकानों से गायब हुई बीयर:गर्मी बढ़ने के साथ बढ़ी बीयर की डिमांड, उम्मीद के मुताबिक कम हो रहा उत्पादन

अंबेडकरनगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मी बढ़ने के साथ ही बीयर की डिमांड एका-एक बढ़ने के कारण दुकानों पर बीयर की कमी होनी शुरू हो गई है। पिछले एक सप्ताह से बीयर की दुकानों से बीयर गायब है। अंबेडकरनगर में 30 बीयर शॉप हैं। कहीं-कहीं इक्का-दुक्का दुकानों पर लोगों को बीयर मिल पा रही है।

खासतौर से स्ट्रॉन्ग बियर की काफी कमी है। ऐसे में भीषण गर्मी में बीयर पीने के शौकीनों को आसानी से बीयर नहीं मिल पा रही। बीयर की डिमांड और सप्लाई में करीब 30 फीसदी का अंतर बताया जा रहा है। शराब दुकानदारों का कहना है कि बीयर की कमी एक सप्ताह पहले से शुरू हुई है।

गर्मी बढ़ने के साथ बढ़ी बीयर की डिमांड
गर्मी बढ़ने के साथ ही बीयर प्रेमी गर्मी को कम करने के लिए बीयर पीते हैं। पिछले कुछ दिनों से बढ़ती गर्मी के साथ बीयर की डिमांड इतनी बढ़ी कि, तमाम स्टॉक खत्म हो गए। अब हर दिन बीयर आ रही है और बिक जा रही है। दिनभर का कोटा भी पूरा नहीं हो पा रहा।

स्ट्रॉन्ग बियर तो बहुत कम मिल पा रही है। स्टॉक में बीयर होने की बात तो भूल ही जाइए, हर दिन कि डिमांड भी पूरी नहीं हो पा रही। रोजाना के हिसाब से तकरीबन 30 फीसदी बीयर कम आ रही है। रात होते-होते बीयर खरीदने के इच्छुक ग्राहक खाली हाथ वापस जाते हैं।

डिमांड के सापेक्ष कम हो रहा उत्पादन
दुकानदारों का कहना है कि डिमांड की अपेक्षा सप्लाई कम हो रही है, जिससे बीयर की कमी हो रही है। अभी गर्मी का मौसम लंबा चलने वाला है। इसलिए डिमांड लगातार पीक पर रहने की उम्मीद है। शराब विक्रेताओं ने बताया, कुछ दिन पहले तक जिन फ्रिजों में 20 से ज्यादा तरह के ब्रैंड की बीयर भरे रहते थे, वह अब खाली हैं।

जिला आबकारी निरीक्षक अतुल श्रीवास्तव ने बताया, गर्मी बढ़ने के साथ बीयर की डिमांड ज्यादा हो जाती है, जिससे कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि कंपनियां डिमांड की अपेक्षा उत्पादन नहीं कर पा रही हैं।

खबरें और भी हैं...