जेल से जरायम की दुनिया चला रहा माफिया डॉन:खान मुबारक पर शिकंजा नहीं कस पा रही खाकी, रंगदारी से जरायम के पौध तैयार कर रहा मुबारक

अंबेडकरनगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महाराजगंज जिला जेल में बंद माफिया खान मुबारक पर खाकी शिकंजा नहीं कस पा रही है। यही वजह है कि सूबे में दोबारा योगी सरकार बनने के बाद खान मुबारक की जरायम की दुनिया का खौफ लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। वह जेल से रंगदारी और धमकी के जरिए अपने गुर्गों से जिले में जरायम की पौध तैयार कर रहा है।

ताजा मामला अंबेडकरनगर जिले का है। यहां टांडा में PK ईंट-भट्ठा है। बीते माह 23 अप्रैल को ईंट-भट्ठा व्यवसायी के बेटे मोनू पर खान मुबारक के गुर्गों ने जानलेवा हमला किया था। बताया जाता है कि रंगदारी न देने पर ये हमला खान मुबारक के इशारे पर किया गया था। पुलिस ने इस मामले अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्तों में अमन सिंह, सुरजीत उर्फ सचिन, शिवकुमार, सौरभ यादव और आकाश हैं। अभी कुछ दिन पहले मोहम्मद अरमान नाम के युवक को पुलिस ने मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया, जबकि दिव्यांशु उर्फ राज ने हंसवर थाने में और अनमोल ने कोर्ट में आत्मसमर्पण कर जेल की राह पकड़ ली।

जेल में बंद माफिया खान मुबारक की जरायम की दुनिया का खौफ लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है।
जेल में बंद माफिया खान मुबारक की जरायम की दुनिया का खौफ लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है।

खान मुबारक द्वारा रंगदारी मांगने का नया मामला सामने आने के बाद एक बार फिर माफिया का खौफ लोगों के जेहन में खौफ पैदा कर रहा है। बताया जाता है कि खान मुबारक का खास शूटर दिलीप चौरसिया पूरी गैंग का काम देख रहा है। ईंट-भट्ठा व्यवसायी प्रकरण में भी इसका नाम सामने आया है। हालांकि ये अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

बता दें, 2007 में अबू ओसामा शूटआउट केस से इलाहाबाद में पहली बार चर्चा में आए खान मुबारक चाहे जेल में रहा हो फिर बाहर, उसका हत्या व रंगदारी मांगने का सिलसिला आज भी बदस्तूर जारी है। अप्रैल 2018 में बसपा नेता जुरगाम मेंहदी की हत्या हो या टांडा के एक ट्रांसर्पोटर व्यवसायी से 50 लाख रुपए की मांगी गई रंगदारी। खान मुबारक बेखौफ अपनी जरायम की दुनिया चला रहा है।

खान मुबारक बेखौफ होकर अपनी जरायम की दुनिया चला रहा है।
खान मुबारक बेखौफ होकर अपनी जरायम की दुनिया चला रहा है।

खान मुबारक पर प्रदेश भर के कई थानों में हत्या, लूट, फिरौती और गैंगस्टर समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज है। 2012 में जिले के टांडा तहसील के बहुचर्चित भट्ठा व्यवसायी व ट्रांसर्पोटर ऐनउद्दीन की हत्या कर सुर्खियों में आया माफिया खान मुबारक अपने भाई के नक्शे कदम पर चलकर अंबेडकरनगर में जरायम की जमीन तलाशनी शुरू कर दी। इसमें वह काफी हद तक कामयाब भी रहा। अंडरवर्ल्ड डॉन खान जफर के भाई खान मुबारक ने सजातीय डॉक्टर और व्यवसायी को निशाना बनाया। उनसे रंगदारी वसूलना शुरू कर दी, लेकिन 2017 में बीजेपी सरकार बनने पर खाकी ने नए सिरे से खान मुबारक व उसके भाई खान जफर पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया और जेल के शिकंजे तक पहुंचा दिया।

करोड़ों की संपत्ति कुर्क, मकान ढहाया गया
जेल जाने के बाद खान मुबारक का यूपी के कई जेलों में ट्रांसफर हुआ, लेकिन जरायम की दुनिया में आज भी वह रंगदारी से अपनी जेबें भर रहा है। हालांकि यूपी में निजाम बदलने के साथ खान मुबारक व उसके सगे संबंधियों पर शिकंजा कसते हुए पुलिस ने जहां उसके करोडों के मकान को ढहा दिया है तो वहीं उसके कई रिश्तेदारों की संपत्ति कुर्क की गई है। बताया जाता है कि पुलिस ने 6 करोड़ से अधिक की संपत्ति कुर्क की है।

UP की कई जेलों में खान मुबारक को भेजा गया।
UP की कई जेलों में खान मुबारक को भेजा गया।

धमकी भरा विडियो जारी कर चर्चा में आया था मुबारक
बोतल डॉन के नाम से मशहूर हंसवर थाना क्षेत्र हरसम्हार गांव निवासी अंडरवर्ल्ड डॉन खान जफर के भाई खान मुबारक का इतिहास अपराधों से भरा पड़ा है। खान मुबारक पर प्रदेश भर के कई थानों में हत्या, लूट, फिरौती और गैंगस्टर समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज है। करीब 8 साल पहले फैजाबाद जेल में बंद रहते हुए खाकी और खादी से जान का खतरा बताते हुए जेल से धमकी भरा वीडियो जारी कर मुबारक ने पुलिस महकमे पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया था।

इसके पहले मुबारक ने एक व्यापारी को कोड़े से पीटते हुए और सिर पर बोतल रखकर निशाना साधते हुए एक वीडियो जारी किया था, जिसके बाद से जिले में मुबारक का आतंक कायम हो गया और उसके अपराध करने का सिलसिला थम नहीं रहा। फिर खान मुबारक चाहे जेल में रहा हो या जेल से बाहर, हत्या व रंगदारी मांगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

जल्द खान मुबारक से पूछताछ करेगी पुलिस
इस बाबत एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया, भट्ठा व्यवसायी के बेटे के हमले के मामले में खान मुबारक का नाम सामने आया है। मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही पुलिस खान मुबारक को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

खबरें और भी हैं...