अंबेडकरनगर में सूचना आयोग ने अधिकारियों पर लगाया जुर्माना:RTI कार्यकर्ता को नहीं दे रहे थे जवाब, DIOS और सेक्रेटरी पर लगा 25-25 हजार का अर्थदंड

अंबेडकरनगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंबेडकरनगर में सूचना आयोग ने अधिकारियों पर लगाया जुर्माना। - Dainik Bhaskar
अंबेडकरनगर में सूचना आयोग ने अधिकारियों पर लगाया जुर्माना।

अंबेडकरनगर में जन सूचना अधिकार अधिनियम के नियमों की अधिकारी ही धज्जियां उड़ा रहे हैं। हालांकि सूचना न देना जिले के अधिकारियों को महंगा पड़ गया। राज्य सूचना आयोग ने नाराजगी जताते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक और सेक्रेटरी पर 25-25 हजार रूपए का जुर्माना लगाया है। राज्य सूचना आयुक्त ने दोनों से 25-25 हजार रुपए का अर्थदंड के वसूली का निर्देश जारी किया है।

राज्य सूचना आयोग ने सूचना ने देने पर लगाया जुर्माना

बता दें कि आलापुर तहसील क्षेत्र के हुसेनपुर मुसलमान गांव निवासी आरटीआई कार्यकर्ता शाहिद मुनीर सिद्दीकी ने जिला विद्यालय निरीक्षक से ऑनलाइन शिकायत निस्तारण के संबंध में विस्तृत सूचना मांगी थी, लेकिन इसकी सूचना उन्हें नहीं उपलब्ध कराई गई। इसके साथ मुनीर द्वारा रामनगर विकास खंड के मकरही ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत अधिकारी प्रवेश कुमार से वित्तीय वर्ष की पूरी डिटेल मांगी गई थी, लेकिन सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई।

अधिकारियों द्वारा सूचना न देने पर आयोग पहुंचा कार्यकर्ता

जिले के अधिकारियों द्वारा सूचना न देने पर आरटीआई कार्यकर्ता मुनीर ने राज्य सूचना आयोग का दरवाजा खटखटाया। जिसके बाद राज्य सूचना आयुक्त द्वारा दोनों अधिकारियों पर 25-25 हजार का अर्थदंड लगाया गया और अर्थदंड की वसूली का निर्देश भी जारी किया गया।

खबरें और भी हैं...