पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Amethi
  • Amethi's Sagra Ashram Maintains A Separate Identity In UP: From Rajiv Gandhi To Rajnath Singh Performed The Rituals; Ritual For 4 Months To Make Modi PM

यूपी में अलग पहचान रखता है अमेठी का सगरा आश्रम:राजीव गांधी से लेकर राजनाथ सिंह तक ने अनुष्ठान किया; मोदी को पीएम बनाने के लिए 4 महीनों तक हुआ था अनुष्ठान

अमेठी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संत मौनी महाराज का दावा है कि उत्तर प्रदेश में ऐसा कोई स्थल नहीं हैं। - Dainik Bhaskar
संत मौनी महाराज का दावा है कि उत्तर प्रदेश में ऐसा कोई स्थल नहीं हैं।

अमेठी में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से लेकर वर्तमान में केंद्र सरकार में मंत्री व लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह अनुष्ठान कर चुके हैं। यहां के संत मौनी महाराज का दावा है कि उत्तर प्रदेश में ऐसा कोई स्थल नहीं हैं। यहां के संत मौनी महाराज ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी देश के प्रधानमंत्री बने इसके लिए यहां पर लगातार चार महीने अनुष्ठान चला था। खुद मेरा जो संकल्प था राममंदिर के लिए कि धारा 370 समाप्त हो जाए और गो हत्या बंद हो जाए उसके लिऐ मैं यहां अनुष्ठान करता था।

गौरीगंज जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर काफी लंबे रकबे में बना सगरा आश्रम आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। संत मौनी महाराज ने बताया कि बाबूगंज सगरा का परमहंस आश्रम की यह वो धरा है जहां पूर्व में संतों ने तपस्या करके इसे जगाया है। पूरे देश के तीर्थ स्थलों का जल यहां पर विद्वमान है। राजीव गांधी जब प्रधानमंत्री थे, तब उन्होंने राष्ट्र सुरक्षा के लिए अनुष्ठान कराया था। उनकी दी हुई मां भगवती की विग्रह यहां स्थापित है, जिसकी नित्य पूजा पाठ होती है। मौनी महाराज ने बताया कि राजनाथ सिंह जब लखनऊ से चुनाव लड़ रहे थे तो उनकी जीत के लिए यहां अनुष्ठान हुआ था।

यज्ञ भगवान की 11 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है

उन्होंने बताया जब सपा सरकार थी और माता प्रसाद पाण्डेय जो उस समय विधानसभा अध्यक्ष थे। वह भी यहां पधार चुके हैं। पूर्व राज्यपाल व भाजपा नेता केसरी नाथ त्रिपाठी का भी यहां अनुष्ठान हुआ है। अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी ने भी चुनाव के पूर्व आश्रम के प्रांगण में दीप जलाकर आहुति की थी। अपने कल्याण के लिए उन्होंने प्रार्थना की और वो यहां से जीतकर मंत्री बनीं। यज्ञ शाला के ऊपर यज्ञ भगवान की 11 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है। जो भारत के किसी भी जगह पर शायद ही देखने को मिले।

खबरें और भी हैं...