पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Amethi
  • Asha And Arogya Friends Will Get Incentives To Motivate Families And Get Ayushman Cards, Benefits Will Be Available In All CHCs And 6 Private Hospitals

अमेठी में मुफ्त में बनाए जाएंगे आयुष्मान कॉर्ड:परिवारों को प्रेरित करने तथा आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आशा व आरोग्य मित्रों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, सभी सीएचसी और 6 निजी अस्पतालों में मिलेगा लाभ

अमेठी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अभियान को सफल बनाने के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है। - Dainik Bhaskar
अभियान को सफल बनाने के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है।

उत्तर प्रदेश के अमेठी में अब कोई भी गरीब परिवार इलाज से वंचित नही रहेगा। दरअसल ऐसा इसलिए है कि अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए जिले में 15 दिनों का कैंप लगाया जा रहा है।

सीएमओ अमेठी डॉ. आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि 26 जुलाई से 9 अगस्त 2021 तक जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने ये भी बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित परिवारों को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा दी जाएगी। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जिले में आज भी बहुत सारे परिवार इस योजना से वंचित है इन्हीं विहीन परिवारों को लक्षित करने के लिए विशेष अभियान आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा।

योजना के प्रति किया जाएगा जागरूक
सीएमओ ने ये भी बताया कि अभियान में लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए आयुष्मान कार्ड कैंप तक लाने एवं अधिकतम पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नही देना होगा। पूर्व में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए तीस रुपए प्रति कार्ड का भुगतान लाभार्थियों द्वारा सीएचसी के वीएलई को किया जाता था।

उन्होंने ये भी बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें पंचायती राज विभाग, ग्राम विकास विभाग, आईसीडीएस विभाग के नोडल अधिकारी शामिल होंगे।

आयुष्मान कार्ड के लिए कैंप का आयोजन किसी सार्वजनिक स्थान जैसे पंचायत भवन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, आंगनवाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय पर किया जाएगा। परिवारों को प्रेरित करने तथा आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा व आरोग्य मित्रों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...