पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

देश की सरहद पर अमेठी का लाल शहीद:रक्षाबंधन पर आए थे घर, 12 दिन पहले ज्वॉइन की थी ड्यूटी, जम्मू में थे तैनात

अमेठी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिनेश कुमार जम्मू में आतंकी हमले में सोमवार रात शहीद हो गए। - Dainik Bhaskar
दिनेश कुमार जम्मू में आतंकी हमले में सोमवार रात शहीद हो गए।

अमेठी में पीपरपुर थाना क्षेत्र के दुर्गापुर गांव में मातम पसरा हुआ है। यहां के लोगों की आंखें नम हैं। दरअसल, गांव का बेटा दिनेश कुमार जम्मू में सोमवार रात ड्यूटी के दौरान शहीद हो गया। जवान दिनेश कुमार कसौधन का पार्थिव शरीर बुधवार को गांव आएगा। इससे पहले वह रक्षाबंधन पर छुट्टियों पर आए थे। 1 सितंबर को ड्यूटी पर वापस गए थे।

प्रयागराज-अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग पर पीपरपुर थाना क्षेत्र के दुर्गापुर बाजार में स्व. अजय कुमार उर्फ बुद्धू का परिवार रहता है। अजय कुमार का 2018 में निधन हो गया था। उनके चार पुत्र हैं, जिनमें तीसरे नंबर का पुत्र दिनेश कुमार कसौधन जम्मू बीएसएफ की 27वीं बटालियन में तैनात था। सोमवार रात घर पर सूचना आई की दिनेश ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए हैं। गांव में शोक संवेदना प्रकट करने वालों का तब से तांता लगा हुआ है।

मृतक शहीद दिनेश कसौधन।
मृतक शहीद दिनेश कसौधन।

कैसे हुई मौत ?

सेना से मिली जानकारी के अनुसार शहीद दिनेश कसौधन बीएसएफ की 27वीं बटालियन में तंगधार में तैनात थे। एलओसी पर ड्यूटी देते समय एकाएक शहीद दिनेश सरहद पर लगे इलेक्ट्रिक लाइन की चपेट में आ गए। इलेक्ट्रिक शॉक्ड लगने के बाद जवान दिनेश लाइट बंद करो-लाइट बंद करो के लिए चिल्लाने लगे। उनकी आवाज सुनकर अन्य जवान भी लाइट बंद करने के लिए बोले। लेकिन तब तक करंट ने उन्हें खींच लिया था और वो दीवार से लटके हुए थे। उन्हें शर्ट पकड़कर नीचे खींचा गया। जवान दिनेश को अचेत अवस्था में तुरंत यूनिट एमआई रूम ले जाया गया और प्राथमिक उपचार के बाद तुरंत सिविल अस्पताल तंगधार ले जाया गया। सिविल अस्पताल में डॉक्टर ने लगभग 13:50 बजे उसे मृत घोषित कर दिया।

इन्ही तारों में आये करंट से दिनेश की मौत हुई है।
इन्ही तारों में आये करंट से दिनेश की मौत हुई है।

2010 में हुई थी सेना में ज्वाइनिंग

दिनेश के बड़े भाई ने बताया कि 2010 में दिनेश की ज्वाइनिंग सेना में हुई थी। 2013 में रायबरेली के बछरावां में उसकी शादी हुई थी। पत्नी महिला हेल्प डेस्क 1090 पर हेड ऑफिस लखनऊ में कार्यरत है। शहीद ने अपने पीछे दो बच्चे बेटी परि (7) और बेटा आदी कसौधन (4) को छोड़ गए हैं।

सीएम ने किया 50 लाख की आर्थिक सहायता का एलान

सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने जम्मू और कश्मीर में कर्तव्यपालन के दौरान जनपद अमेठी निवासी बीएसएफ के शहीद जवान दिनेश कुमार के शौर्य और वीरता को नमन करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने शहीद के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। उन्होंने शहीद के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने और जिले की एक सड़क का नामकरण शहीद दिनेश कुमार के नाम पर करने की भी घोषणा की है।

खबरें और भी हैं...