मंत्री एके शर्मा ने ली मीटिंग:अमेठी में शहरी क्षेत्रों में बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश, खाली भूमि पर कराए घना वृक्षारोपण

अमेठी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मंत्री नगर विकास शहरी समग्र विकास नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग उत्तर प्रदेश एके शर्मा ने आज अपने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान आज प्रथम दिवस को सांय कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद सुल्तानपुर व अमेठी के अधिशासी अधिकारियों के साथ शहरी क्षेत्रों में बेहतर साफ सफाई, वृक्षारोपण तथा अन्य व्यवस्थाओं को लेकर बैठक किया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान मंत्री ने कहा कि सभी नगर निकायों के सभी वार्डों में बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को बढ़ावा दिया जाए, दुकानदारों को दुकानों के आगे डस्टबिन रखने के लिए प्रेरित किया जाए, सफाई के लिए मशीनें/उपकरण इत्यादि जो खरीदे गए हैं उनका नियमित रूप से उपयोग किया जाए। कहीं पर भी मशीनें खड़े खड़े खराब होने की स्थिति में ना आएं, सभी जगह बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए, साथ ही कूड़ा निस्तारण की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कहीं पर भी इधर-उधर कूड़ा दिखाई ना दे। शहरी क्षेत्रों में अवैध रूप से कहीं पर भी बूचड़खाने ना संचालित होने पाए, सामुदायिक शौचालयों में पर्याप्त साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बैठक में उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों से नगरीय निकायों के सभी वार्डों में साफ सफाई की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बारिश से पूर्व नालों, नालियों की सफाई करा लें, जिससे बारिश के दौरान कहीं पर भी जलजमाव की स्थिति ना उत्पन्न हो। मंत्री ने शहरी क्षेत्रों में खाली भूमि पर घना वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरी निकायों के अंदर जो जमीन खाली पड़ी हैं या जो अतिक्रमणयुक्त हैं उन्हें अतिक्रमण मुक्त कराते हुए वहां पर उद्यान के रूप में विकसित किया जाए तथा तालाबों का अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत विकसित किया जाए। बैठक में मंत्री ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिए।