अमेठी के दो दिवसीय दौरे पर राहुल:दरक चुके गढ़ अमेठी में लोकसभा चुनाव की हार के बाद दूसरी बार आ रहे हैं

अमेठी6 महीने पहले
2 दिवसीय के दौरे पर अमेठी आएंगे राहुल

कांग्रेस के कभी गढ़ रहे अमेठी को मजबूत करने के लिए राहुल गांधी 2 दिवसीय दौरे पर 17 दिसंबर को आएंगे। 24 मई 2019 को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के एक हफ्ते बाद राहुल गांधी अमेठी पहुंचे थे। इसके ढाई साल बाद अब उन्हें अमेठी की याद आई है। माना जा रहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में अमेठी में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए राहुल यह दौरा कर रहे हैं।

राहुल के दौरे को लेकर कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यूपी प्रभारी और राष्ट्रीय सचिव सत्य नारायण पटेल आज दोपहर अमेठी पहुंचकर पार्टी नेताओं को साथ बैठक करेंगे।

स्मृति ईरानी ने राहुल को दी थी शिकस्त

कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाली अमेठी के तिलिस्म को 2019 लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति ईरानी ने तोड़ दिया था। स्मृति ईरानी ने 55,120 वोटों से राहुल गांधी को पराजित कर किया था। चुनाव परिणाम आने के एक हफ्ते बाद राहुल गांधी ने अमेठी आकर मायूस लोगों को आस बंधाई थी।

लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,120 वोटों से हराया था।
लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,120 वोटों से हराया था।

दो दिन अमेठी में करेंगे भ्रमण

यूपी विधानसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ते ही अपने किले को एक बार फिर अभेद्य बनाने के लिए राहुल गांधी 17-18 दिसंबर को अमेठी में रहेंगे। पहले दिन लखनऊ मार्ग से जगदीशपुर पहुंचकर क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। किस सड़क से उनका भ्रमण कराया जाए, इसका निरीक्षण कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंघल गुपचुप तरीके से कर रहे हैं। पहले दिन भ्रमण के बाद राहुल गौरीगंज स्थित केंद्रीय कार्यालय के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे।

आज राष्ट्रीय सचिव करेंगे बैठक

दूसरे दिन 18 दिसंबर को पार्टी कार्यकर्ताओं और विधानसभा चुनाव लड़ने के दावेदारों से बात कर उनकी नब्ज टटोलेंगे। राहुल के दौरे को लेकर यूपी कांग्रेस प्रभारी व राष्ट्रीय सचिव सत्य नारायण पटेल आज दोपहर पार्टी कार्यालय पहुंचेगे। यहां वे पहले जिला कांग्रेस कमेटी के सदस्यों व फ्रंटल संगठनों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद वरिष्ठ कांग्रेसी एवं प्रत्याशी दावेदारों से बात करेंगे।

राहुल गांधी 17-18 दिसंबर को अमेठी में रहेंगे।
राहुल गांधी 17-18 दिसंबर को अमेठी में रहेंगे।

तैयारियों में जुटे कांग्रेसी

राहुल के आने से पहले जमीन तैयार की जा रही है। जिला कांग्रेस प्रवक्ता व सदस्यता अभियान प्रभारी अनिल सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक की जानकारी सभी संबंधित को दी गई है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने बताया कि राहुल गांधी का दौरा संभावित है। हम लोग तैयारियों में जुटे हैं।

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का हाल।
विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का हाल।

अमेठी है किसका गढ़?
यूपी विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी भले ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पास है, लेकिन अमेठी को मजबूत करने की कवायद में राहुल गांधी जुट गए हैं। हालांकि, साल दर साल अमेठी में कमजोर हुई कांग्रेस को 2017 में एक भी सीट नहीं मिली थी। स्मृति ईरानी की बनाई जमीन पर अमेठी की 5 में से 4 सीट पर भाजपा ने कब्जा जमाया था।

खबरें और भी हैं...